आयुष्मान कार्ड का कांसेप्ट लाने वाली इस महिला अफसर को UPSC की कमान, जानें उनके बारे में रोचक फैक्ट्स

पिछले दिनों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के अध्यक्ष मनोज सोनी ने इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पद छोड़ने के पीछे व्यक्तिगत कारण बताए थे।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
UPSC की नई चीफ बनीं प्रीति सूदन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को UPSC का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति को लेकर राष्ट्रपति की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। वह गुरुवार 1 अगस्त से कार्यभार संभालेंगी। प्रीति सूदन से पहले यूपीएससी के चेयरमैन मनोज सोनी थे। उन्होंने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही निजी कारणों से इस्तीफा दे दिया था।

ये खबर भी पढ़िए...आईफोन में अब मिलेगी कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा, इस बटन से कर सकेंगे शुरू

कौन हैं प्रीति सूदन?

प्रीति सूदन ने प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में की। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने प्रशासनिक सेवा में शामिल होने के लिए कठिन परीक्षा दी और सफल रहीं। फिलहाल प्रीति सूदन 2022 से वह UPSC की मेंबर हैं, जो अब प्रमोशन के बाद चेयरपर्सन होंगी।

आपको बता दें, प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल जुलाई 2020 में खत्म हो गया था।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में काम करने के अलावा प्रीति ने रक्षा मंत्रालय में भी काम किया है। वो अपने कैडर राज्य आंध्र प्रदेश में वित्त, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि की प्रभारी थीं। प्रीति सूदन ने वर्ल्ड बैंक के लिए सलाहकार के रूप में भी काम किया है।

ये खबर भी पढ़िए...देश में जुलाई महीने में इतने ट्रेन हादसे, रेलवे यात्रियों की यात्रा राम भरोसे

तेजतर्रार अधिकारी प्रीति सूदन

प्रीति सूदन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना को तेजी से बढ़ाने का क्रेडिट दिया जाता है। आयुष्मान भारत स्कीम का श्रेय भी उन्हें दिया जाता है। नेशनल मेडिकल कमिशन और ई-सिगरेट बैन करने को लेकर आए विधेयक को तैयार करने में भी उनकी अहम भूमिका थी। प्रीति सूदन को तेजतर्रार अधिकारी के तौर पर भी जाना जाता है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

National News Update breaking news National News UPSC national news in hindi Hindi News big breaking news upsc chairman Preeti Sudan upsc chairman