फिर विवादों से घिरे बाबा रामदेव, अब पतंजलि के इस प्रोडक्ट में मछली' का अर्क नोटिस जारी

दिल्ली हाई कोर्ट ने पतंजलि के दिव्य दंत मंजन में मछली का अर्क होने के दावे पर केंद्र और एफएसएसएआई से जवाब मांगा है। इसे शाकाहारी उत्पाद के रूप में बेचा जा रहा है, जिससे धार्मिक आस्थाओं वाले उपभोक्ताओं में नाराजगी है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
patanjali
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पतंजलि (Patanjali) के उत्पादों को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है। दावा किया गया है कि "दिव्य दंत मंजन" (Divya Dant Manjan) में मछली का अर्क (Fish Extract) शामिल है, जबकि इसे शाकाहारी (Vegetarian) उत्पाद के रूप में बेचा जा रहा है। 

इस संबंध में दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने केंद्र सरकार, भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) और पतंजलि को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता के अनुसार, इस उत्पाद की पैकेजिंग पर हरा डॉट (Green Dot) लगाया गया है, जो इसे शाकाहारी दिखाता है, लेकिन इसमें मांसाहारी तत्व शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़िए...Patanjali Sim Card : महंगे होते रिचार्ज के बीच बाबा रामदेव का मास्टर स्ट्रोक , बाबा जी का 'पतंजलि सिम कार्ड' दे रहा आपको ये फायदा

नवंबर में होगी अगली सुनवाई 

याचिकाकर्ता के वकील ने अदालत में कहा कि दिव्य दंत मंजन में समुद्र फेन (Sepia Officinalis) नामक तत्व शामिल है, जो मछली के अर्क से प्राप्त होता है। यह उन लोगों के लिए चिंता का विषय है, जो धार्मिक आस्था के कारण केवल शाकाहारी उत्पादों का ही उपभोग करते हैं। इस मुद्दे पर अगली सुनवाई नवंबर में होगी।

ये खबर भी पढ़िए...खत्म नहीं हो रही बाबा रामदेव की टेंशन, खराब सोन पापड़ी पर नप गए पतंजलि के अफसर, कोर्ट ने भेजा जेल

पतंजलि का विवादों से गहरा नाता

पतंजलि और योग गुरु रामदेव (Ramdev) पहले भी कई विवादों का सामना कर चुके हैं। इससे पहले भी सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के विज्ञापनों को भ्रामक बताकर फटकार लगाई थी। इस मामले ने पतंजलि की साख को नुकसान पहुंचाया है और अब मछली के अर्क वाले इस मुद्दे ने कंपनी को एक और मुश्किल में डाल दिया है।

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

Patanjali food Limited Patanjali Vegetarian Product पतंजलि शाकाहारी उत्पाद Patanjali Controversy पतंजलि विवाद पतंजलि Patanjali Ayurved Patanjali