भारत के शांति प्रयासों और न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के भाषण की 5 अहम बातें, जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए भारत के शांति प्रयासों और 5G बाजार की उपलब्धियों पर चर्चा की। उन्होंने भारत की ग्लोबल पहचान, पर्यावरण संरक्षण में योगदान और शिक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति पर भी जोर दिया।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने अमेरिका (America) दौरे के दौरान न्यूयॉर्क (New York) में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात की। उनका भाषण भारत (India) के शांति प्रयासों और देश की विभिन्न उपलब्धियों पर केंद्रित था। उन्होंने भारत द्वारा युद्ध के खिलाफ दिए गए संदेश को दुनिया द्वारा गंभीरता से लिए जाने पर चर्चा की। साथ ही भारत के 5G बाजार के विस्तार और वैश्विक उद्योगों में योगदान का उल्लेख किया। 

भारत की बातों को पूरी दुनिया सुनती है

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने बताया कि अब भारत की नीति हर देश के साथ समान नजदीकी की हो गई है। उन्होंने कहा कि जब भारत (India) ग्लोबल मंच (global platform) पर कोई बात करता है, तो पूरी दुनिया (world) उसे सुनती है। उन्होंने ये भी कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है। 

भारत का 5G बाजार अमेरिका से बड़ा

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का 5G बाजार (5G market) अमेरिका (America) से भी बड़ा हो गया है। भारत (India) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता (mobile manufacturer) बन चुका है। अब मेड इन इंडिया (Made in India) चिप्स भी अमेरिका (USA) में दिखाई देंगी। इसके साथ ही, भारत 6G टेक्नोलॉजी (6G technology) पर भी काम कर रहा है।

ये भी खबर पढ़िए... क्वाड समिट 2024 : पीएम नरेंद्र मोदी ने पेश किया क्वाड समिट का एजेंडा, भारत के लिए कितना अहम है Quad

पर्यावरण संरक्षण में भारत का योगदान

उन्होंने कहा कि भारत (India) ने ग्लोबल कार्बन उत्सर्जन (global carbon emission) में सिर्फ 4% का योगदान दिया है, जबकि विश्व की 17% आबादी भारत में रहती है। इसके बावजूद, भारत ने ग्रीन ट्रांजिशन (green transition) के माध्यम से स्वच्छ ऊर्जा (clean energy) को अपनाया और सोलर एनर्जी (solar energy), विंड एनर्जी (wind energy) और न्यूक्लियर एनर्जी (nuclear energy) में बड़े स्तर पर निवेश किया है।

अमेरिका में दो नए भारतीय वाणिज्य दूतावास

प्रधानमंत्री मोदी ने बोस्टन (Boston) और लॉस एंजिल्स (Los Angeles) में दो नए भारतीय वाणिज्य दूतावास (Indian Consulates) खोलने की घोषणा की। यह भारत-अमेरिका (India-US) संबंधों को और अधिक सशक्त बनाएंगे और प्रवासी भारतीयों को सहूलियत प्रदान करेंगे।

नालंदा विश्वविद्यालय का नया रूप

पीएम मोदी ने भारत के शिक्षा क्षेत्र (education sector) में हुए विकास का जिक्र करते हुए कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय (Nalanda University) को फिर से जीवंत किया गया है। इसके साथ ही, पिछले 10 वर्षों में भारत (India) में हर हफ्ते एक नई यूनिवर्सिटी (University) और हर दिन दो नए कॉलेज (colleges) स्थापित हुए हैं।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

पीएम मोदी भारत पीएम मोदी का अमेरिका दौरा अमेरिका में क्वाड समिट क्वाड समिट क्वाड समिट 2024 मेड इन इंडिया PM Modi जो बाइडेन ग्लोबल मंच भारतीय समुदाय न्यूयॉर्क