पीएम मोदी का ह्यूमर : हमारे यहां जन्म लेता बच्चा AI (आई) बोलता है

पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी मजाक में कहता हूं कि हमारे देश में हम अपनी मां को आई कहते हैं। अब मैं कहता हूं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वह आई के साथ-साथ AI भी कहता है। वैसे इंटरव्यू में उन्होंने एआई के दुरुपयोग पर भी चिंता जताई...

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
MODI WITH BILL GATES
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) में गजब की तार्किक व ह्यूमर ( humour ) क्षमता है। वह किसी भी मसले को भारतीय संदर्भ व परिवेश में ढाल लेते हैं। अब हाल का मामला ही लीजिए। पीएम ने दुनिया की बड़ी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर  कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) से बातचीत में कहा कि हमारे यहां जब बच्चा पैदा होता है, तो AI (आई) कहता है( उनका इशारा आई मतलब मां के साथ-साथ आज की दुनिया की सबसे बड़ी खोज AI (Artificial Intelligence) के बारे में भी था। 

भारत के गांव अब ड्रोन वाले हो गए हैं

बिल गेट्स के साथ एक इंटरव्यू (वार्ता) में पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल रेवोल्यूशन, हेल्थकेयर, एजुकेशन, क्लाइमेंट चेंज, गवर्नेंस, एग्रीकल्चर और नारी शक्ति व अन्य मसलों पर चर्चा की और कहा कि इन फील्ड में उनका देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी। इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी। बेहद दोस्ताना इंटरव्यू की शुरुआत में में पीएम ने कहा- बिल आपका स्वागत है मुझे खुशी हुई, वैसे इस बार हमें मिलने में शायद बहुत गैप हो गया। उसके बाद बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया।  पीएम ने कहा कि भारत में पहले गांव में महिला मतलब गाय और भैंस चलाना था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। पीएम मोदी ने ड्रोन दीदी योजना के बारे में बताया और बताया कि गांव की महिलाएं बताती हैं कि उनका पहले साइकिल चलाना नहीं आता था आज हम पायलट बन गए हैं और ड्रोन उड़ा रहे हैं।

AI पर यह कहा पीएम ने 

पीएम मोदी और बिल गेट्स ने तकनीकी और एआई की भूमिका और फायदों पर चर्चा की। पीएम ने उन्हें यह भी बताया कि जी-20 समिट के दौरान एआई का इस्तेमाल कैसे किया गया। काशी तमिल संगमम कार्यक्रम के दौरान उनके हिंदी भाषण का तमिल में अनुवाद कैसे किया गया और नमो ऐप में एआई का इस्तेमाल कैसे किया गया। पीएम ने कहा कि हम पहली और दूसरी औद्योगिक क्रांति के दौरान पिछड़ गए थे क्योंकि हम उपनिवेश थे। उन्होंने कहा कि कभी-कभी मजाक में कहता हूं कि हमारे देश में हम अपनी मां को आई कहते हैं। अब मैं कहता हूं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वह आई के साथ-साथ AI भी कहता है। वैसे इंटरव्यू में उन्होंने एआई के दुरुपयोग पर भी चिंता जताई।

पीएम ने अपनी रिसाइकल जैकेट दिखाई

बिल गेट्स ने जब पीएम मोदी से भारत के पर्यावरण पर बात की तो इसके जवाब में उन्होंने अपनी जैकेट दिखाते हुए बताया कि यह रिसाइकल मटेरियल से बनी है। उन्होंने कहा कि आज हमारे प्रगति के सारे पैरामीटर प्रो-क्लाइमेट हैं। कोरोना काल के दौरान वैक्सीन बनाने और उसे पूरे देश-दुनिया में पहुंचाने के सवाल पर पीएम ने कहा कि आप लोगों को एजुकेट करिए और उन्हें साथ लेकर चलिए। यह वायरस वर्सेस सरकार नहीं है, बल्कि लाइफ वर्सेस वायरस की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि आज हमारे प्रगति के सारे पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेंडली हैं। 

रिन्यूएबल एनर्जी में भारत आगे बढ़ रहा है

पीएम नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स ने भारत में रिन्यूएबल एनर्जी पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारत रिन्यूएबल एनर्जी में तेजी से आगे बढ़ रहा है। हम ग्रीन हाइड्रोजन में भी तेजी से बढ़ना चाहते हैं। तमिलनाडु में, मैंने हाइड्रोजन से चलने वाली नाव लॉन्च की। हमें समाज को पर्यावरण के प्रति बड़ा मैसेज देना होगा।

इन समाचारों को भी पढ़ें:-

केजरीवाल ने फंसाने वाले चार गवाहों की जानकारी खुद क्यों दी

केवी में बच्चे का दाखिला चाहिए तो इस खबर को जरूर पढ़ें

अब 2000 के नोट को लेकर क्या कहा आरबीआई ने

A टू Z जानिए माफिया मुख्तार अंसारी के बारे में

PM Narendra Modi Microsoft Artificial Intelligence ड्रोन Bill Gates humour पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेंडली