IAS पूजा खेडकर के मेडिकल सर्टिफिकेट की सच्चाई उजागर

ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर की मेडिकल फिटनेस का खुलासा हो गया है। जिस कॉलेज में पूजा ने पढ़ाई की है, वहां से उसकी विकलांगता की सच्चाई सामने आ गई है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
पूजा खेडकर
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर ( Trainee IAS Pooja Khedkar ) को लेकर लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। पूजा पर आरोप है कि वे विकलांगता के गलत सर्टिफिकेट दिखाकर IAS बनी हैं।

इसके बाद जब UPSC की तरफ से बार-बार उनकी विकलांगता सिद्ध करने मेडिकल टेस्ट कराने कहा गया तो पूजा खेडकर इसे टालती रही।

अब इस मामले में एक और नया खुलासा हुआ है। जिस कॉलेज से पूजा ने पढ़ाई की थी, उस कॉलेज के डायरेक्टर अरविंद भोरे ने पूजा की मेडिकल फिटनेस को लेकर खुलासा किया है। 

कॉलेज में दिया था मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र 

श्रीमती काशीबाई नवले मेडिकल कॉलेज एवं जनरल हॉस्पिटल के निदेशक अरविंद भोरे ने बताया कि पूजा खेडकर ने उनके कॉलेज में साल 2007 में एडमिशन लिया था। उनका एडमिशन CET के माध्यम से हुआ था। रिजर्वेशन के लिए पूजा ने जाति प्रमाण पत्र, जाति वैधता और गैर-क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए थे।

इसके अलावा एडमिशन के लिए पूजा ने मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट भी जमा किया था। इसका मतलब यह है कि कॉलेज एडमिशन के दौरान पूजा खेडकर मेडिकली फिट थी। उन्हें किसी प्रकार की विकलांगता नहीं थी। 

श्रीमती काशीबाई नवले मेडिकल कॉलेज एवं जनरल हॉस्पिटल के निदेशक अरविंद भोरे- 

ये खबर भी पढ़िए...

इंडियन मर्चेंट नेवी में 4108 पदों पर वैकेंसी, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

UPSC में लगाए 2 मेडिकल प्रमाण पत्र 

पूजा खेडकर ने UPSC सिविल सर्विस परीक्षाओं में चयन के लिए विकलांगता के दो मेडिकल प्रमाण पत्र लगाए थे। इसमें से एक में आंखों की रोशनी कमजोर होना बताया गया था। जबकि दूसरे में मानसिक रूप से बीमार होना बताया गया था। यह सर्टिफिकेट अहमदनगर सिविल हॉस्पिटल से जारी किए गए थे। एक सर्टिफिकेट 2018 और दूसरा 2021 का है। 

UPSC की मेडिकल जांच से बचती रही पूजा 

पूजा खेडकर मेडिकल सर्टिफिकेट के आधार पर UPSC में PwBD श्रेणी में चयनित हो गई। इसके बाद UPSC  द्वारा उनका मेडिकल टेस्ट होना था। उन्हें कुल 6 बार इस टेस्ट के लिए बोला गया, लेकिन हर बार किसी न किसी बहाने से पूजा इस टेस्ट से भागती रही। 

ये खबर भी पढ़िए...

GST के चार अफसरों ने लगा ली SDM की फर्जी सील,बना लिया जाति प्रमाण पत्र

कौन है पूजा खेडकर ?

पूजा खेडकर महाराष्ट्र केडर की 2023 बैच की IAS अधिकारी हैं। उन्होंने UPSC परीक्षा में AIR 841 हासिल की थी। पूजा के पिता रिटायर्ड प्रशासनिक अधिकारी हैं। उनकी मां गांव की सरपंच हैं।

पूजा अभी एक ट्रेनी IAS अधिकारी हैं। परमानेंट नियुक्ति से पहले उन्हें अनुभव लेने पुणे में बतौर असिस्टेंट कलेक्टर तैनात किया गया था। इस दौरान उन्हें अपनी निजी गाड़ी में VIP नंबर प्लेट और सायरन का इस्तेमाल करते पाया गया। इसके बाद उनका ट्रांसफर वाशिम कर दिया गया। पूजा की गाड़ी भी जब्त की गई।

मामला बढ़ने पर पूजा खेडकर की बतौर IAS उम्मीदवारी पर भी सवाल उठने लगे। उनके मेडिकल सर्टिफिकेट की बात सामने आई। ऐसे में अब पूजा की उम्मीदवारी वेरीफाई करने एक सिंगल मेंबर कमेटी बनाई गई है। विकलांगता के अलावा उन पर ओबीसी कोटे का दुरुपयोग करने के भी आरोप हैं।   

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पूजा खेडकर कौन है पूजा खेडकर IAS UPSC ट्रेनी IAS पूजा खेडकर IAS Officer