5 लाख रुपए तक के हेल्थ इंश्योरेंस को टैक्स फ्री करने की तैयारी

केंद्र सरकार स्वास्थ्य बीमा में बड़ी छूट दे सकती है। इस मामले में जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई है। इससे हर व्यक्ति को फायदा होगा। इस मंत्री समूह के संयोजक सम्राट चौधरी हैं।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्र सरकार इंश्योरेंस पर बड़ी छूट दे सकती है। इस मामले को लेकर एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टर्म लाइफ इंश्योरेंस पर जीएसटी हटाने की योजना है। इससे हर व्यक्ति को फायदा होगा। उन्होंने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम को भी टैक्स फ्री किया जा सकता है। गौरतलब है कि जीवन और स्वास्थ्य बीमा पर जीएसटी दर तय करने के लिए शनिवार को मंत्रियों के समूह (जीओएम) की बैठक हुई थी।

5 लाख रुपए तक के कवरेज पर मिलेगी छूट?

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में वरिष्ठ नागरिकों के अलावा अन्य व्यक्तियों के लिए 5 लाख रुपए तक के कवरेज वाले स्वास्थ्य बीमा के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम को जीएसटी से मुक्त करने का फैसला लिया गया। हालांकि, इस मामले में अंतिम निर्णय जीएसटी परिषद द्वारा लिया जाएगा। बता दें, पांच लाख रुपए से अधिक के स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता रहेगा। वर्तमान में, टर्म लाइफ इंश्योरेंस और 'फैमिली फ्लोटर' पॉलिसियों के लिए भुगतान किए गए जीवन बीमा प्रीमियम पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है।

GST का नया नियम- किराए के मकानों में चलाते हैं पार्लर या रेस्टोरेंट तो देना होगा 18% जीएसटी

अंतिम फैसला जीएसटी परिषद करेगी

इंश्योरेंस प्रीमियम पर दरों में कटौती को लेकर एक अधिकारी ने बताया कि जीओएम (GoM) के सदस्य  इस पर व्यापक रूप से सहमत हैं। अंतिम फैसला जीएसटी परिषद करेगी। वहीं इस पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि मंत्री समूह का हर सदस्य लोगों को राहत देने की कोशिश में लगा हुआ है। समूह वरिष्ठ नागरिकों पर विशेष ध्यान दे रहा है। हम परिषद को रिपोर्ट सौंपेंगे।

GST ऑफिस में लोकायुक्त कार्रवाई, 2 महिला अधिकारी को रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा, इसलिए मांगी थी रिश्वत

सम्राट चौधरी समूह के संयोजक

जीएसटी परिषद ने पिछले महीने अपनी बैठक में स्वास्थ्य और जीवन बीमा प्रीमियम पर कर लगाने के बारे में निर्णय लेने के लिए 13 सदस्यीय मंत्री समूह बनाने का फैसला किया था। इस मंत्रिसमूह के संयोजक सम्राट चौधरी हैं। इसमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, मेघालय, पंजाब, तमिलनाडु और तेलंगाना के मंत्री शामिल हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

GST केंद्र सरकार हिंदी न्यूज जीएसटी परिषद की सिफारिश GoM हेल्थ इंश्योरेंस