देर से शुरू कर रहे हैं रिटायरमेंट प्लानिंग तो इन टिप्स के साथ सुरक्षित रहेगी आपकी तैयारी

अगर आप रिटायरमेंट प्लानिंग करने में लेट हैं, तो भी कुछ टिप्स के जरिए अपने बुढ़ापे को आरामदायक बना सकते हैं। जानें लेट रिटायरमेंट प्लानिंग की बेस्ट टिप्स-

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
रिटायरमेंट प्लानिंग टिप्स
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नौकरी करने के दौरान ही अगर रिटायरमेंट ( retirement planning )  के बाद का इंतजाम भी कर लिया जाए तो आपका भविष्य सुरक्षित हो जाता है। इसके लिए अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा रिटायरमेंट प्लान्स में निवेश करते रहना चाहिए। सबसे बेहतर तो यही होता है कि नौकरी में आते ही रिटायरमेंट के लिए प्लान करना शुरू कर दें।

लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पाएं तो भी चिंता की बात नहीं है। देरी से रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करने वाले भी अपने रिटायरमेंट को आरामदायत बना सकते हैं। इन टिप्स के साथ आज ही अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करें। 

अपनी सेविंग्स जानें 

रिटायरमेंट बचत के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि पहले से आपके पास कितनी सेविंग्स हैं। यह सेविंग्स रिटायरमेंट के बाद आपके खर्चे के लिए काम आएगी। आपके पास जो भी संपत्ति है उसकी गिनती के बाद आप निर्णय ले सकते हैं कि टेंशन फ्री रिटायरमेंट के लिए और कितनी सेविंग की जरूरत है। उस हिसाब से प्लानिंग की जाएगी। 

ये खबर भी पढ़िए...

SBI ने FD की ब्याज दरें बढ़ाईं , निवेशकों को होगा इतना फायदा

अपनी जरूरतें समझिए 

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए जरूरी है अंदाजा लगाना कि आरामदायक रिटायरमेंट के लिए आपको कितने पैसे लगेंगे। इस आवश्यकता के हिसाब से आप निवेश के विकल्प चुन सकते हैं।

अगर कम समय में आपकी जरूरतें ज्यादा हैं, तो आप इक्विटी जैसे जोखिम भरे विकल्प नहीं चुन सकते। इसमें ज्यादा फायदा हो सकता है पर जोखिम बहुत ज्यादा होता है। ऐसी स्थिति में डेब्ट फंड या पीपीएफ में निवेश करना चाहिए। 

ये खबर भी पढ़िए...

PPF Vs EPF: क्या कर्मचारी PPF और EPF दोनों में कर सकते हैं निवेश? जानें क्या कहता है कायदा!

खर्चों को मैनेज करें 

अगर आपके रिटायरमेंट के खर्चे बचत से ज्यादा हो रहे हैं तो अपने अभी के खर्चे मैनेज करें। कुछ खर्चे कम करके अपनी सेविंग्स बढ़ाएं। अगर देर से रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू कर रहे हैं, तो गैर जरूरी चीजों पर खर्च करना बंद कर दें। 

ये खबर भी पढ़िए...

दिखावे के दौर में कैसे करें सेविंग, कहां करें निवेश, आइए जानिए सूत्र के साथ

फाइनेंशियल एडवाइजर की मदद लें

अगर देर से रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में ख्याल आया है और अपने खर्चे व सेविंग समझ नहीं आ रहे, तो फाइनेंशियल प्लानर की मदद लें। ये सलाहकार आपको निवेश के कई विकल्प देते हैं। साथ ही उन विकल्पों के जोखिम या फायदे भी बताते हैं। 

सेविंग और इंवेस्टमेंट 

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए सबसे जरूरी है बचत और निवेश। अगर देर से रिटायरमेंट प्लानिंग का ख्याल आ रहा है, तो सबसे पहले बचत करना शुरू कर दे। बचत के पैसों को सुरक्षित स्थानों में निवेश कर उसे बढ़ाने का इंतजाम भी करें। 

ये खबर भी पढ़िए...

ये 4 चार देश करेंगे भारत में अरबों डॉलर का निवेश, मिलेंगे लाखों JOBS

रिटायरमेंट प्लानिंग रिटायरमेंट प्लान retirement planning retirement plan Retirement