सनम नहीं बेवफा : नाम बदलकर हो गई मुसीबत, अब कोर्ट और पुलिस के चक्कर लगा रही नगमा

महाराष्ट्र में ठाणे की निवासी सनम खान ने नाम बदलकर पाकिस्तान में शादी की, लेकिन फर्जी दस्तावेज के आरोप में गिरफ्तार हो गईं। अब वे जमानत पर हैं और पासपोर्ट जब्त होने से न तो पाकिस्तान जा सकती हैं और न ही उनके पति भारत आ सकते हैं।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
सनम
Listen to this article
00:00 / 00:00

इतने साल बाद मेरी जिंदगी में कुछ खुशियां आई थीं, वो भी खत्म होती दिख रही हैं। पाकिस्तान में मेरे शौहर इंतजार कर रहे हैं, लेकिन न मैं वहां जा सकती हूं और न वे यहां आ सकते हैं... यह बयान है मुंबई के ठाणे की लोकमान्य नगर में रहने वाली 23 साल की सनम खान ( Sanam Khan ) का, जो अपने नाम बदलने के बाद कई मुश्किलों का सामना कर रही हैं। ( Sanam Khan name change controversy )

सनम और उनकी मां का संघर्ष

सनम और उनकी मां के दिन की शुरुआत अदालत और पुलिस स्टेशन जाने की तैयारी से होती है। दोपहर 12 बजे के करीब वे पुलिस स्टेशन पहुंचती हैं, हाजिरी लगाती हैं और फिर अदालत में अपनी सुनवाई का इंतजार करती हैं। कभी सुनवाई होती है तो कभी बिना किसी परिणाम के लौटना पड़ता है। अदालत में घंटों खड़े रहने के बाद भी सिर्फ उनका नाम और पता पूछा जाता है और फिर उन्हें इंतजार के लिए छोड़ दिया जाता है।

ये खबर भी पढ़िए...एक पति भारत तो दूसरा पाकिस्तान, दोनों से अलग सनम खान अब जेल में...

नाम बदलने के बाद शुरू हुई मुश्किलें

सनम की जिंदगी में यह कठिनाई तब शुरू हुई जब उन्होंने अपना पुराना नाम नगमा नूर से बदलकर सनम खान रख लिया। उन्होंने नाम बदलकर पाकिस्तान जाकर शादी कर ली, लेकिन वापसी पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इस समय सनम जमानत पर हैं और हर रोज पुलिस स्टेशन और कोर्ट के चक्कर काट रही हैं।

नगमा से नाम बदलकर रखा सनम

सनम का कहना है कि उन्होंने तलाक के बाद नई जिंदगी शुरू करने के लिए अपना नाम बदला। पहले पति से अलग होकर सनम ने 2016 में अपने मां के पास मुंबई लौटने का फैसला किया था। इसी दौरान उन्होंने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलवाया और नगमा नूर मकसूद अली से सनम खान बन गईं।

ये खबर भी पढ़िए...सीमा हैदर और सचिन की बढ़ी मुश्किलें, नेपाल पुलिस कर सकती है अरेस्ट

सोशल मीडिया के जरिए हुआ संपर्क

सनम के अनुसार, उन्होंने 2021 में सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान के बाबर बसीर से संपर्क किया, जो एबटाबाद के एक होटल में शेफ है। उन्होंने 2023 में पाकिस्तान जाकर बाबर से मिलने और शादी करने का फैसला किया और इसके लिए पासपोर्ट के लिए आवेदन किया।

फर्जी दस्तावेज से पहुंची थी पाकिस्तान

पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान उनके पास बर्थ सर्टिफिकेट नहीं था, लेकिन स्कूल सर्टिफिकेट में उनका बदला हुआ नाम था। इसके बावजूद पुलिस ने उनका पासपोर्ट वेरिफाई कर दिया। पासपोर्ट मिलने के बाद, उन्होंने पाकिस्तान का वीजा पाने के लिए ऑनलाइन निकाह किया और पाकिस्तान पहुंच गईं, जहां डेढ़ महीने तक रहने के बाद वापस भारत लौटीं।

सनम की मां लगा रही न्याय की गुहार

पाकिस्तान से लौटने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर फर्जी आधार और पैन कार्ड बनवाने का आरोप लगाया गया। सनम के साथ उनके पति और बच्चों के पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए। अब वे न तो पाकिस्तान जा सकती हैं और न ही उनके पति भारत आ सकते हैं। सनम की मां हाजरा परवीन का कहना है कि उन्होंने सब कुछ सही तरीके से किया था, लेकिन अब उनकी बेटी और उसके बच्चों की जिंदगी मुश्किल में है। सनम की मां न्याय की गुहार लगा रही हैं।

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

नगमा नूर मकसूद अली Sanam Khan सनम खान सनम खान नाम विवाद sanam khan legal troubles Sanam Fake Document Allegations Sanam Khan name change controversy