सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंसी, अब नासा लेगा एलन मस्क की मदद

नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पहुंचा बोइंग का सीएसटी-100 स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट 15 दिन से अंतरिक्ष में अटका है। भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बुच विलमोर वहां फंसे हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
awef
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंस गई हैं। दरअसल  सुनीता 5 जून 2024 को स्टारलाइनर नाम के स्पेसक्राफ्ट में सवार होकर स्पेस मिशन पर गई थीं। जानकारी के मुताबिक ये अमेरिकी एयरक्राफ्ट कंपनी बोइंग और नासा का संयुक्त क्रू फ्लाइट टेस्ट मिशन है।

आपको बता दें कि इसमें सुनीता स्पेसक्राफ्ट की पायलट हैं। हालांकि उनके साथ  बुश विलमोर भी इस मिशन पर गए हैं, जो कि इस मिशन के कमांडर हैं

awerc

 दोनों को  इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ( ISS ) में 8 दिन रुकने के बाद वापस पृथ्वी पर आना थालेकिन स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी दिक्कतों और हीलियम गैस के रिसाव के चलते अब तक ऐसा नहीं हो पाया है। 

मस्क से लेंगे मदद

रिपोट्स कि माने तो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर फंसी सुनीता विलियम्स और  बुश विलमोर को वापस लाने के लिए नासा अरबपति एलन मस्क के स्पेसएक्स की मदद लें सकते हैं

दरअसल नासा व बोइंग का दावा है कि स्टारलाइनर फिलहाल अंतरिक्ष स्टेशन के फॉरवर्ड पोर्ट पर डॉक है। वहीं, दूसरे हिस्से में स्पेस एक्स का ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट मौजूद है, जिससे दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर सुरक्षित लाया जा सकता है।

sx

हालांकि स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट को दोनों को लेकर 13 जून को लौटना थालेकिन दोनों अभी तक वहीं फंसे हुए हैं

2030 में बंद होगा अंतरिक्ष स्टेशन

नासा ने 26 जून को एलान किया था कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को 2030 तक बंद करके इसे सुरक्षित तरीके से नष्ट करने के लिए स्पेस एक्स के साथ करार किया गया है। स्पेस एक्स 400 टन वजनी अंतरिक्ष स्टेशन को कक्षा से बाहर ( डी ऑर्बिट ) करने के लिए एक खास व्हीकल तैयार करेगा। 

क्या कर रहे नासा और बोइंग

जानकारी के मुताबिक नासा और बोइंग दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के आईएसएस पर बिताए जा रहे अतिरिक्त समय का उपयोग थ्रस्टर्स से संबंधित समस्याओं के आकलन के लिए कर रहे हैं।

इसी के साथ नासा के मुख्य एयरोनॉटिक्स इंजीनियर स्टीवन हिशॉर्न ने बताया कि स्टारलाइनर की रिएक्शन कंट्रोल थ्रस्टर और प्रोपल्शन प्रणाली में हीलियम लीक जैसी सभी समस्याएं सर्विस मॉड्यूल पर स्थित हैं।

जब चालक दल धरती पर लौटेगा तो सर्विस मॉड्यूल साथ नहीं आएगा। दरअसल यह वापसी के दौरान वायुमंडल में प्रवेश करने पर जल जाएगा। 

MP GST Raid : इंदौर में बिल्डर ग्रुप चुघ, मेहता, अग्रवाल, वाइब्रेंट, श्री इंफ्रास्ट्रक्चर

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

नासा और बोइंग में पार्टनरशिप एलन मस्क एलन मस्क न्यूज सुनीता विलियम्स