सूर्या के कैच से द्रविड़ के सेलिब्रेशन तक, ये रहे विश्व कप फाइनल के खास मोमेंट्स

टी20 विश्व कप 2024 की ट्रॉफी अब भारत के पास है। जीत का सफर किसी रोलर कोस्टर राइड से कम नहीं रहा। जीत के बाद राहुल द्रविड़ का आक्रामक अंदाज दिखा। विराट और रोहित ने संन्यास का ऐलान कर दिया...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
विश्व कप फाइनल
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

11 साल का इंतजार पूरा हुआ। भारत के खाते में आखिर ICC ट्रॉफी आ गई। नॉकआउट मुकाबलों में हार का सिलसिला खत्म हुआ और भारत वो इकलौती टीम बन गई जिसने बिना एक भी मैच हारे टी20 विश्व कप की ट्रॉफी उठाई। 

बार्बाडोस में हुए टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल ( T20 World Cup Final ) मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया। दोबारा याद कीजिए इस मैच के टर्निंग पॉइंट और सबसे खास मोमेंट्स- 

विराट कोहली का बल्ला गरजा 

टी20 विश्व कप में फाइनल के पहले विराट कोहली के बल्ले से रन नहीं आ रहे थे। पर रन आए जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। कोहली ने कप्तान रोहित के जल्दी आउट हो जाने के बाद 59 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली। इससे भारत 176 रनों के स्कोर तक पहुंच पाया।

ये खबर भी पढ़िए...

Virat Kohli : चैंपियन बनते T20 से संन्यास का ऐलान, आखिरी मैच में बने प्लेयर ऑफ द मैच

अक्षर का रन आउट 

भारत की इनिंग के दौरान 23 रन पर 2 विकेट गिर गए थे। इसके बाद विराट कोहली और अक्षर पटेल ने पारी संभाली। अक्षर तेजतर्रार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। 13.3 ओवर में वे एक क्लोज रन आउट के शिकार हुए। 

गेंदबाजों को जल्दी मिली सफलता 

दूसरी इनिंग में भारत को शुरुआती सफलता बहुत जल्द मिल गई थी। 7 रन पर पहला विकेट बुमराह ने लिया। 12 रन पर अर्शदीप ने कप्तान मार्कराम को आउट किया। 

ये खबर भी पढ़िए...

IND vs SA T20 Final : भारत ने 7 रन से जीता टी 20 वर्ल्ड कप, हार के मुंह से छीनकर लाए जीत

अक्षर का महंगा ओवर 

जब मैच में टीम इंडिया पलड़ा भारी होने लगा था तब ही आया अक्षर पटेल का 15वां ओवर। इस ओवर में 24 रन आ गए जिसके बाद साउथ अफ्रीका को 30 गेंदों में जीत के लिए 30 रन बनाने थे। 

बुमराह के ओवर में 4 रन 

24 रन के महंगे ओवर के बाद बुमराह ने अगले ओवर में सिर्फ 4 रन देकर उम्मीद बरकरार रखी। 

क्लासेन का विकेट

17वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने सेट हेनरी क्लासेन को आउट कर मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ा। इसके बाद 18वें ओवर में बुमराह ने मात्र 2 रन देकर 1 विकेट लिया। 19वें ओवर में अर्शदीप ने भी मात्र 4 रन दिए। 

ये खबर भी पढ़िए...

Cricket World Cup : 1983 में हुई जीत का था बहुत बड़ा इंदौरी कनेक्शन

सूर्या का कैच 

आखिरी ओवर की पहली ही गेंद में सूर्यकुमार यादव का वो कैच मैच विनिंग साबित हुआ। बाउंड्री के पास लिया गया डेविड मिलर के कैच ने भारत की जीत लगभग तय कर दी। आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे लेकिन हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 8 ही रन दिए। 

surya catch

आंखें नम

जीत का पल आते ही सभी के आंखे नम हो गई। कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, सिराज, बुमराह सभी की आंखे नम थी। 

ये खबर भी पढ़िए...

Indian Army : दो क्लासमेट संभालेंगे थल और नौसेना की कमान, मध्य प्रदेश से खास कनेक्शन

राहुल द्रविड़ का एग्रेशन

इस जीत के बाद वो भी देखने मिला जो शायद ही पहले देखा हो। राहुल द्रविड़ का एग्रेशन। कोच राहुल द्रविड़ का उत्साह के भरा सेलिब्रेशन इस जीत की कीमत और इसके पीछे की मेहनत बता रहा था। 

रोहित ने गाड़ा झंडा

जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैदान पर भारत का तिरंगा झंडा गाड़ा। 

रोहित ने गाड़ा जीत का झंडा

विराट-रोहित ने किया रिटायरमेंट का ऐलान 

विश्व कप की खुशी के बीच फैंस दुखी तब हुए जब पहले विराट कोहली और फिर रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान किया। दोनों ने कहा कि ये उनका आखिरी विश्व कप है। 

जीत का जश्न 

भारत के जीत के जश्न में पूरा देश डूबा हुआ है। जहां भी भारतवासी है खुशियां मनाई जा रही है। अब देश को इंतजार में अपने हीरोज की घर वापसी का। 

टी20 विश्व कप 2024 T20 World Cup World Cup T20 World Cup Final टी20 विश्व कप फाइनल