तेजी से फैल रहा है कोविड का नया वेरिएंट FlIRT, वैक्सीन से भी सुरक्षित नहीं, जानिए इसके लक्षण और बचाव

वैज्ञानिकों की टीम ने बताया कि कोरोना के इस नए वैरिएंट में कुछ ऐसे म्यूटेशन देखे गए हैं जो काफी चिंता बढ़ाने वाले हो सकते हैं। गर्मियों में अमेरिका सहित कई देशों में नए वैरिएंट के कारण कोरोना के मामलों के बढ़ने की आशंका हो सकती है।

author-image
Pratibha ranaa
New Update
New Covid Variant FLiRT
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. कोरोना वायरस का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका में अब कोरोना वायरस का नया वेरिएंट फ्लर्ट फैल गया है। इसके दो नए म्यूटेशन KP.2 और KP 1.1 हैं। इससे अमेरिका में फिर से कोरोना वायरस के नई लहर की आशंका बढ़ गई है। यह नया वेरिएंट ओमीक्रोन फैमिली का माना जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि कोविड का नया वेरिएंट FLiRT ( FLiRT variant )  तेजी से फैल रहा है। ( New Covid Variant FLiRT )

FLiRT के लक्षण 

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट FLiRT भी कोरोना से ही आया है। इससे शरीर में दर्द, बुखार, खांसी, थकान, नाक बंद होना, नाक बहना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और खुद या गंध का पता ना चलना जैसे लक्षण शामिल हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि नए वेरिएंट से संक्रमित होने पर मरीज को गले में खराश हो सकती है। वहीं इसमें खांसी, थकान, नाक बंद होना, नाक बहना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और स्वाद या गंध का पता ना चलना जैसे लक्षण शामिल हैं। जानकारों का कहना है ये वैरिएंट (FLiRT) कोरोना के पुराने वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है। ( Flirt Covid Variant Symptoms )

ये खबर भी पढ़िए...कॉमेडियन का नेटफ्लिक्स शो हुआ फ्लॉप, 2 महीने में बंद होने जा रहा है The Great Indian Kapil Show

नए वेरिएंट FLiRT ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता

नए वैरिएंट से सबसे पहले आपको उन्हीं बातों का ध्यान रखना होगा जो कोरोना की पहली लहर में सरकार की तरफ से बताई गई थी। मास्क का इस्तेमाल करें और दो गज की दूरी बनाकर रखें। अगर आपको खांसी या छींक आ रही है तो आप मास्क या रूमाल का इस्तेमाल करें।

ये खबर भी पढ़िए...MP: सिंधिया और दिग्विजय के साथ 6 प्रत्याशी खुद को ही नहीं दे पाएंगे वोट, जानिए क्या है वजह...

 

New Covid Variant FLiRT variant Flirt Covid Variant Symptoms कोविड वेरिएंट फ़्लर्ट