SBI क्रेडिट कार्ड, Fastag और PF में 1 अप्रैल से होंगे बदलाव

फास्टैग से लेकर पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट स्कीम और रुपए-पैसे से जुड़े कई बदलाव होंगे जो 1 अप्रैल से लागू हो रहे हैं। इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। मिडिल क्लास पर असर डालने वाले इन अहम बदलावों के बारे में हम आपको बताते हैं...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR

1 अप्रैल से होंगे नियमों में बदलाव।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. नए फाइनेंशियल ईयर के शुरुआत 1 अप्रैल से हो जाएगी, इसके साथ ही काफी कुछ बदल जाएगा। आपके पैसों से जुड़े नियम में बदलाव हो जाएंगे और आपके जीवन में पैसों और सेविंग से जुड़े कई अहम बदलाव देखने को मिलेंगे। SBI क्रेडिट कार्ड, फास्टैग ( Fastag ) से लेकर पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट स्कीम, और बाकी पैसे-रुपयों से जुड़े कई बदलाव 1 अप्रैल  से प्रभावी हो रहे हैं। इन बदलावों का असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है।  

FASTag के लिए नया नियम 

1 अप्रैल से फास्टैग में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अगर आपने अपनी कार के फास्टैग की बैंक से KYC अपडेट नहीं कराई है तो आपको 1 अप्रैल से दिक्कत हो सकती है। अपने फास्टैग की केवाईसी आज ही करा लें, क्योंकि 31 मार्च के बाद बिना KYC वाले फास्टैग को बैंक डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर देंगे। इसके बाद फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद पेमेंट नहीं होगा। आपको टोल पर दोगुना टोल टैक्स भरना होगा। NHAI ने फास्टैग कस्टमर्स से RBI के नियमों के अनुसार फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है। 

NPS यानी पेंशन सिस्टम में बदलाव 

NPS पर यानी नेशनल पेंशन सिस्टम में भी बदलाव किया जा रहा है। अप्रैल से पेंशन फंड नियामक यानी PFRDA नेशनल पेंशन सिस्टम के मौजूदा लॉगिन प्रोसेस में बदलाव करने का फैसला किया है। नया नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा। इस नियम के तहत एनपीएस खाते में लॉगिन करने के लिए दो सत्यापन यानी टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की जरूरत पड़ेगी। एनपीएस सब्‍सक्राइबर्स को आधार सत्‍यापन और मोबाइल पर आए ओटीपी के जर‍िए लॉगिन करना होगा। सिस्टम को और सुरक्षित बनाने के लिए ऐसा किया गया है। 

...तो अब रद्द हो जाएगा पैन नंबर 

पैन कार्ड से आधार को लिंक करने के लिए कई बाद डेडलाइन को बढ़ाया गया है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2024 है। इसके बाद भी यदि कोई नियम फॅालो नहीं करता है यानी पैन को आधार से लिंक नहीं करता है तो उसका पैन नंबर रद्द कर दिया जाएगा। पैन कार्ड रद्द होने के मतलब है कि आप न तो बैंक अकाउंट खोल पाएंगे ना कोई बड़ी लेनदेन कर पाएंगे। पैन को एक्टिवेट कराने के लिए लेट पेमेंट के तौर पर 1000 रुपए जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

EPFO का नया नियम 

नए वित्तीय वर्ष में ईपीएफओ में भी बड़ा बदलाव होने वाला है। 1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन नए नियम लागू करने जा रहा है। नए नियम के तहत यदि आप नौकरी चेंज भी करते हैं तो आपका पुराना पीएफ ऑटो मोड में ट्रांसफर हो जाएगा। यानी आपको नौकरी बदलने पर PF अमाउंट ट्रांसफर करने का अनुरोध करने की जरूरत नहीं होगी। अब तक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन रखने के बाद भी PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए अनुरोध करना पड़ता है। नए वित्तीय वर्ष से ये झंझट खत्म हो जाएगा। 

SBI क्रेडिट कार्ड 

एसबीआई 1 अप्रैल 2024 से क्रेडिट कार्ड के नियमों में कई बड़े बदलाव कर रहा है। 1 अप्रैल से अगर आपने रेंट पेमेंट किया तो आपको कोई भी रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं दिया जाएगा। कुछ क्रेडिट कार्ड पर ये नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा और कुछ क्रेडिट कार्ड पर ये नियम 15 अप्रैल से लागू होगा। 

LPG गैस सिलेंडर का ये होगा नियम 

देशभर में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं। हर महीने की तरह 1 अप्रैल को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम रिवाइज होंगे। हालांकि, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू है, ऐसे में कुछ परिवर्तन होने की गुंजाइश नहीं है।  फाइनेंशियल इयर खत्म होने में अभी भी 7 दिन बचे है। बेहतर है कि फाइनेंशियल कैलेंडर के खत्म होने से पहले निपटा लें। 

नई कर व्यवस्था

1 अप्रैल 2024 से नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) डिफाल्ट कर व्यवस्था बन जाएगी। यानी अगर आपने अभी तक टैक्स फाइल करने का तरीका नहीं चुना है, तो आपको ऑटोमैटिक तौर पर नई कर व्यवस्था के तहत टैक्स भरना होगा। 1 अप्रैल 2023 से इनकम टैक्स नियमों में बदलाव किए गए थे। नई कर व्यवस्था के तहत 7 लाख रुपए तक की कर योग्य आय वाले व्यक्तियों को कोई आयकर नहीं देना होगा।

SBI क्रेडिट कार्ड FASTag