ट्रेन में सोने का समय तय, अगर ज्यादा सोए तो कट जाएगा चालान

भारत में ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है। रेलवे ने AC और स्लीपर कोच में सोने को लेकर रेलवे ने नियमों में बदलाव किया है। नियमों को यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बदला गया है।

author-image
Pratibha ranaa
New Update
Train Sleeping Time changed
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आपको कुछ नए नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आप अक्सर ट्रेन में सो जाते होंगे ये सोचकर कि हमने तो ये सीट रिजर्व की है अब कितने भी समय तक सोएं, लेकिन ऐसा नहीं है।

AC और स्लीपर कोच में सोने को लेकर रेलवे ने नियमों में बदलाव किया है। ( Sleeping Time In Train )

सोने का नया नियम

रेलवे ने एसी और स्लीपर कोच में यात्रियों के सोने के समय को घटा दिया है। अब ट्रेन में सोने का समय 9 घंटे से घटाकर 8 घंटे कर दिया गया है। अगर कोई रेलवे के इन नियमों का पालन नहीं करता है को उसपर सख्त कार्रवाई की जा सकती है। साथ ही भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। ( Train night travel guidelines )

ये खबर भी पढ़िए...बच्चों पर भूत-प्रेत का साया, भोपाल के डॉक्टर से ठगी, तांत्रिक 51 तोला सोना और 31 लाख रुपए लेकर फरार

अब सोने का समय हुआ कम

ट्रेन में पहले रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक सोने का समय होता था, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। अब आप ट्रेन में सिर्फ 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच ही सो सकेंगे। रेलवे ने एसी और स्लीपर कोच में यात्रियों के सोने का समय 9 घंटे से घटाकर 8 घंटे कर दिया है। ( Sleeping Rules in Train )

इसलिए किया बदलाव

जानकारी के मुताबिक ट्रेन में सोने को लेकर समय में बदलाव इसलिए भी किया गया है क्योंकि पहले यात्रियों की शिकायत रहती थी कि मिडिल बर्थ पर बैठने वाले यात्री रात में जल्दी सो जाते हैं और सुबह देर से उठते हैं। इस वजह से लोअर बर्थ के यात्रियों को दिक्कत होती है। इसी को देखते हुए रेलवे ने ये फैसला लिया है।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

ट्रेन में सोने का समय तय ट्रेन में सोने के नियम बदले Train night travel guidelines Sleeping Rules in Train Sleeping Time In Train