इस दिन से पहले उत्तराखंड में लागू होगा UCC, सीएम धामी ने किया एलान

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि 9 नवंबर से पहले राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तराखंड देशभर में अपराध के प्रति शून्य सहनशीलता वाला अनुशासित राज्य बन गया है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
 CM धामी का बड़ा बयान
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि 9 नवंबर से पहले राज्य में समान नागरिक संहिता ( Uniform Civil Code ) लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में एंटी-कॉपींग कानून, एंटी-रायट्स कानून और धर्मांतरण विरोधी कानून (Anti Conversion Law) जैसे कई सख्त कानून पहले ही लागू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में इन कानूनों के लागू होने के चलते उत्तराखंड आज देशभर में अपराध के प्रति शून्य सहनशीलता वाला एक अनुशासित राज्य बनकर उभरा है।

9 नवंबर से पहले लागू होगा UCC

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि अपराध के प्रति आज उत्तराखंड की पहचान पूरे देश में जीरो टॉलरेंस वाले अनुशासित राज्य के रूप में हुई है। उन्होंने कहा है कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में हमने समान नागरिक संहिता इसका विधेयक भी हमारी विधानसभा में पारित कर दिया है। इस पर राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई है। सीएम की मानें तो 9 नवंबर 2024 से पहले उत्तराखंड में UCC लागू कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि UCC का पारित होना उत्तराखंड के इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन था। आपको बता दें कि धामी सरकार ने 6 फरवरी को उत्तराखंड विधानसभा के विशेष सत्र में UCC विधेयक पेश किया था, जो एक दिन बाद बहुमत से पारित हो गया था।

ये भी पढ़ें...सीएम मोहन यादव बोले- समान नागरिक संहिता पर केंद्र की राह पर चलेगा मध्य प्रदेश

समान नागरिक संहिता विधेयक क्या है?

समान नागरिक संहिता ( UCC ) एक प्रस्तावित कानून है जो भारत में सभी नागरिकों के लिए व्यक्तिगत कानूनों को एक समान कानून में बदल देगा। यह विवाह, तलाक, विरासत और अन्य व्यक्तिगत मामलों से संबंधित होगा। 

समान नागरिक संहिता ( Uniform Civil Code ) संविधान के अनुच्छेद 44 के अंतर्गत आती है। समान नागरिक संहिता पूरे देश के लिए एक कानून सुनिश्चित करती है, जो सभी धार्मिक और आदिवासी समुदायों पर उनके व्यक्तिगत मामलों जैसे संपत्ति, विवाह, उत्तराधिकार और गोद लेने आदि में लागू होती है।

ये भी पढ़ें...मोहन सरकार का गर्भकाल, कितने कदम चली सरकार... 'द सूत्र' करेगा पूरा एनालिसिस

गोवा में पुर्तगाली शासन से UCC लागू

मार्च 2022 में सरकार के गठन के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही समान नागरिक संहिता ( UCC ) का मसौदा तैयार करने के लिए विशेषज्ञ समिति के गठन को मंजूरी दे दी गई थी। इसके बाद में सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया था। यहां बता दें, गोवा में पुर्तगाली शासन के दिनों से ही UCC लागू है। 

Thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

CM Pushkar Dhami समान नागरिक संहिता की तैयारी Uniform Civil Code समान नागरिक संहिता ( UCC ) Pushkar dhami उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी UCC CM Pushkar Singh Dhami समान नागरिक संहिता का ब्लूप्रिंट उत्तराखंड न्यूज समान नागरिक संहिता Uniform Civil Code in the country उत्तराखंड के CM