Weather Report : पाकिस्तान बॉर्डर पर BSF और बिहार में नागालैंड जवान की लू से मौत

सोमवार, 27 मई को नौतपे के तीसरे दिन भी राजस्थान के फलोदी खूब तपा, यहां का पारा आज भी 51 डिग्री रिकार्ड किया गया। पाकिस्तान-भारत बार्डर पर ड्यूटी पर तैनात एक जवान की हीटवेव से मौत हो गई। जम्मू में भी तापमान 42 डिग्री रहा...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Weather Report : सोमवार, 27 मई को नौतपा के तीसरे दिन भी राजस्थान के फलोदी में तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया। नौतपा के पहले दिन यह तापमान 50 डिग्री, दूसरे दिन 51 डिग्री और तीसरे दिन भी पारा 51 डिग्री पर रहा। जम्मू में भी तापमान 42 डिग्री और हिमाचल के ऊना में 44.4 डिग्री तक पहुंच गया। सोमवार को जैसलमेर में भारत-पा​क सीमा पर BSF जवान की लू से मौत हो गई। अजमेर के केकड़ी में भी 80 साल के बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। राजस्थान में 4 दिन में गर्मी से मरने वालों संख्या 27 हो चुकी है। बिहार में भी नगालैंड के जवान की हीट स्ट्रोक से मौत हुई है।

6 राज्यों में 37 जगहों का तापमान 45 डिग्री से ज्यादा

रविवार को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 37 जगहों का तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया। एक दिन पहले यानी शनिवार को देश में सिर्फ 17 जगहों का तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा था। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में भीषण हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया है।

ये खबर भी पढ़ें...

Weather Report : गर्मी के कारण यहां लगाई धारा 144, ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग घटाई

देर रात बंगाल के तट से टकराया तूफान रेमल

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात रेमल रविवार शाम तूफान में बदल गया। देर रात पश्चिम बंगाल में तूफान का लैंडफॉल हुआ। इस दौरान करीब 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। कोलकाता में तेज आंधी-बारिश के चलते कई जगह पेड़ उखड़ गए, घरों को भी नुकसान पहुंचा। गृह मंत्रालय ने बंगाल के तटीय इलाकों में NDRF की 12 टीमें तैनात की थीं और 5 अतिरिक्त टीम को स्टैंडबाय पर रखा था। जहाजों और विमानों के साथ सेना, नौसेना और कोस्ट गार्ड टीम भी इमरजेंसी के लिए मुस्तैद की गई थीं। इससे पहले प्रशासन ने बंगाल के तटीय इलाकों से करीब 1.10 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेज दिया था। तूफान रेमल इस सीजन में बंगाल की खाड़ी में बनने वाला पहला प्री-मॉनसून चक्रवात है। तूफान को रेमल नाम ओमान ने दिया है। रेमल अरबी शब्द है, जिसका मतलब होता है- रेत।

गर्मी को लेकर कई राज्यों में एडवाइजरी जारी

असम DGP ने लोगों से अपील की है कि अपने घर के पास तैनात पुलिसवालों को पानी ऑफर करें। जरूरत पड़ने पर उनकी बोतलों को रीफिल करने में मदद करें।

इंदौर में ट्रैफिक पाइंट का टाइम कम किया

एमपी ट्रैफिक पुलिस ने इंदौर के चौराहों पर रेड लाइट का ड्यूरेशन कम कर दिया, ताकि लोगों को धूप में कम रुकना पड़े। आगरा, भोपाल, जोधपुर, लखनऊ समेत कई शहरों में चौराहे पर टेंट लगाए गए हैं, ताकि सिग्नल के इंतजार में उन्हें राहत मिल सके।

weather report नगालैंड के जवान की हीट स्ट्रोक से मौत BSF जवान की लू से मौत नौतपा के तीसरे दिन