कौन है स्वाति मालीवाल ? पति से तलाक, जानें कैसे हुई राजनीति में एंट्री

सोमवार को स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया था कि अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार ने मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर उनके साथ मारपीट की। इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
swati maliwal
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आम आदमी पार्टी  की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ( MP Swati Maliwal ) को लेकर दिल्ली की राजनीति में धमासान मचा हुआ है। स्वाति मालीवाल इस समय आम आदमी पार्टी  की  राज्यसभा सांसद हैं। वो 2015 में दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख भी रह चुकी हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कौन हैं स्वाति मालीवाल, उनके जीवन से जुड़ी कुछ जरूरी बातों और उनका राजनीतिक सफर। 

प्रारंभिक और निजी जीवन

कौन हैं स्वाति मालीवाल

स्वाति मालीवाल का जन्म 15 अक्टूबर 1984 को गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता भारतीय सशस्त्र बल के एक अधिकारी थे और उनकी मां संगीता मालीवाल थीं। उनकी स्कूली शिक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल से हुई और जेएसएस एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 23 जनवरी 2012 को, स्वाति ने नवीन जयहिंद से शादी करली, जिनसे उनकी मुलाकात 2011 में अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के शुरुआती दिनों में हुई थी । इस जोड़े का  फरवरी 2020 में तलाक हो गया।

ये भी पढ़िए...

AAP : संजय सिंह ने माना सांसद Swati Maliwal के साथ सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई बदसलूकी

कैसे हुई राजनीति में एंट्री 

  • सामाजिक कार्यों में उनकी खूब रुचि थी इसलिए बेहद कम उम्र में ही वो इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) की सदस्य भी बन गई थीं। इसी के बैनर के तले जनलोकपाल आंदोलन शुरू हुआ था। 
  • इस आंदोलन के परिणामस्वरूप आम आदमी पार्टी (AAP) का गठन हुआ। राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में  अरविंद केजरीवाल की आम आदमी
  • पार्टी ने उन्हें दिल्ली की अपना उम्मीदवार बनाया था, और उन्होंने 31 जनवरी को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली थी।

स्वाति मालीवाल क्यों सुर्खियों में हैं

सोमवार को स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया था कि अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार ने मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर उनके साथ मारपीट की। इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है।

ये भी पढ़िए...

स्वाति मालीवाल बोली मेरे साथ जो हुआ वो बहुत बुरा था, FIR दर्ज

स्वाति मालीवाल ने X पर क्या कहा

स्वाति मालीवाल ने X पर इस मामले में पोस्ट करते हुए लिखा है कि मेरे साथ जो हुआ वो बहुत बुरा था। मेरे साथ हुई घटना पर मैंने पुलिस को अपना स्टेटमेंट दिया है। मुझे आशा है कि उचित कार्यवाही होगी। पिछले दिन मेरे लिए बहुत कठिन रहे हैं। जिन लोगों ने प्रार्थना की उनका धन्यवाद करती हूं। देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है, स्वाति मालीवाल जरूरी नहीं है, देश के मुद्दे जरूरी हैं ।BJP वालों से खास गुजारिश है इस घटना पे राजनीति न करें।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Swati maliwal स्वाति मालीवाल MP Swati Maliwal राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल कौन हैं स्वाति मालीवाल