stock market में लोगों की तेजी से बढ़ रही रुचि, कई राज्य तोड़ रहे रिकॉर्ड

शेयर बाजार में निवेश की बात करें तो 17.4% हिस्सेदारी के साथ महाराष्ट्र पहले नंबर पर है तो उत्तर प्रदेश 10.7%, गुजरात 9 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक व राजस्थान का अलग अलग 5.6% है।  

author-image
Marut raj
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मुंबई. शेयर बाजार को अमूमन लोग रिस्की धंधा मानते हैं। उनको डर लगा रहता है कि शेयर बाजार में लगाया गया पैसा कहीं डूब न जाए। लेकिन ट्रेंड बता रहा है, अब यह बाते बीते जमाने की हो चुकी हैं और लोगों की रुचि बहुत तेजी से शेयरों में बढ़ रही है, साथ ही वे वहां अपनी रकम भी लगा रहे हैं। भारत में पिछले कुछ सालों में शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों में जबर्दस्त उछाल हुआ है और कई राज्यों के लोग तो रिकॉर्ड बना रहे हैं। वैसे शेयर बाजार के एक्सपर्ट कहते हैं कि इस फील्ड में लगातार रिसर्च की जरूरत है और लोगों को सोच-समझकर अपना पैसा यहां पर इन्वेस्ट करना चाहिए।  

हिंदीभाषी राज्यों मे तेजी से बढ़ोतरी हो रही

शेयर बाजार ( stock market ) का उजला पक्ष जानने के लिए जरा आंकड़ों पर गौर फरमा लें। सूत्र बताते हैं कि पिछले नौ साल में शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों की संख्या में 389 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और उत्तर भारत के लोग भी इसमें खूब पैसा लगा रहे हैं। हालात यह है कि गुजरात को पीछे छोड़ते हुए उत्तर प्रदेश इस निवेश में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। शेयर बाजार में निवेश की बात करें तो 17.4% हिस्सेदारी के साथ महाराष्ट्र पहले नंबर पर है तो उत्तर प्रदेश 10.7%, गुजरात 9 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक व राजस्थान का अलग अलग 5.6% है।  कुल मिलाकर इन छह राज्यों रजिस्टर्ड शेयर बाजार में निवेश 54 प्रतिशत के आसपास है। खास बात यह है कि साल 2015 के बाद इनकी संख्या में रॉकेट की स्पीड से इजाफा हो रहा है। 

ये खबरें भी पढ़ें...

Gold Price: छठी शताब्दी में नमक और सोने की कीमत बराबर थी,आज 64 हजार पार

होटल में खून की उल्टियां करने लगा परिवार, हादसे में Dry Ice का था रोल

निगमायुक्त Harshika Singh ने आखिर X पर ऐसा क्यों लिखा?

भोपाल में छात्र ने घर की छत से कूदकर किया suicide, स्कूल पर आरोप



इसलिए बढ़ रही है लोगों की रुचि

इस मसले पर हमने शेयर इन्वेस्टमेंट से जुड़े एक्सपर्ट से की। शेयर बाजार के ब्रोकर के अथोराइज्ड पर्सन मदन मोहन जैन के अनुसार पहली बात तो यह है कि अब शेयर बाजार में अपना पैसा लगाने के लिए किसी तामझाम की जरूरत नहीं है। आप सीधे डीमैट अकाउंट खोलकर अपना पैसा किसी में भी लगा सकते हैं। दूसरी बात यहै कि मीडिया व अन्य माध्यमों से इनका प्रचास-प्रसार भी खूब हो रहा है और लोगों को लगता है कि बिना हींग-फिटकरी के ही वे नोट कमा सकते हैं। अब इस बाजार की जानकारी देने के लिए एक्सपर्ट भी खूब हैं। वे हर घड़ी बताते रहते हैं कि कहां पैसा लगाना लाभकारी है ओर कहां पर नुकसान हो सकता है। एक बात यह भी है कि शेयर बाजार की पल पल की जानकारी अब लोगों को अपने मोबाइल में मिल रही है, इसलिए उन्हें कॉन्फिडेंस पैदा हो रहा है। जैन का कहना है कि इसके बावजूद लोगों को अपना पैसा लगाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर माननी चाहिए। 

हैरतअंगेज है यह तेजी

शेयर मार्केट में हो रही बढ़ोतरी का एक आंकड़ा और बताते हैं। अब डीमैट अकाउंट खोलकर सीधे शेयर-खरीदे बेचे जा सकते हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के अनुसार हर महीने यह अकाउंट खोलने का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है और वर्ष 2015 से इसमें रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। एक्सचेंज के अनुसार भारत में मार्च 2015 में निवेशकों की संख्या 17.9 मिलियन थी, जो जनवरी 2024 में बढ़कर 87 मिलियन हो गई है।

शेयर बाजार stock market