अब महंगा होगा फूड ऑर्डर, Zomato Swiggy ने 20 परसेंट बढ़ाए दाम

ऑनलाइन खाना मंगवाना अब महंगा हो गया है। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो और स्विगी ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी है। फीस में 20 परसेंट तक बढ़ोतरी हुई है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
 swiggy zomato
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अगर आप ऑनलाइन खाना मंगवाकर खाने के शौकीन हैं, तो अब आपकी जेब पर भार बढ़ने वाला है। भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato और Swiggy महंगे हो गए हैं। कंपनी ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस 20 परसेंट तक बढ़ा दी है। 

20 परसेंट बढ़े दाम

जोमैटो और स्विगी अपने प्लेटफॉर्म से खाना ऑर्डर करने के लिए प्लेटफॉर्म फीस लेते हैं। इस फीज में कंपनी ने इजाफा किया है। यह इजाफा 20 प्रतिशत का है। बढ़े हुए दाम दिल्ली और बेंगलुरु जैसे शहरों में अप्लाई हो चुके हैं। 

इन शहरों में अब प्लेटफॉर्म फीस 6 रुपए ली जाती है। पहले यह फीस 5 रुपए थी। 20 परसेंट के इस इजाफे का फर्क रोज ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को होगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

Jio का शानदार प्लान , लॉन्च किए 365 दिन वाले दो नए प्लान , Unlimited डेटा और कॉलिंग

2 रुपए से शुरू हुए थे प्लेटफॉर्म चार्ज 

जोमैटो और स्विगी ने अपने प्लेटफॉर्म से खाना ऑर्डर करने फीस पिछले साल शुरु की थी। शुरुआत में यह फीस सिर्फ 2 रुपए थी। 1 साल में इसमें बहुत ज्यादा इजाफा हुआ है, जिसका भार कस्टमर्स को भी भुगतना पड़ता। 

क्यों लेते हैं प्लेटफार्म फीस ?

जोमैटो और स्विगी जैसी कंपनियां अपने ग्राहकों से प्लेटफॉर्म फीस लेती है। इसकी शुरुआत कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए हुई थी। इस बार प्राइस बढ़ाने से पहले कंपनी ने प्राइस राइस का एक ट्रायल भी लिया था। 

इसमें जनवरी महीने में स्विगी कुछ यूजर्स को 10 रुपए प्लेटफॉर्म फीस दिखा रहा था। इस समय अन्य ग्राहकों को सिर्फ 3 से 5 रुपए तक की फीस देनी पड़ती थी। हालांकि बिलिंग के समय स्विगी ने इन चुनिंदा यूजर्स से भी 5 रुपए ही लिए। 

ये खबर भी पढ़िए...

PhonePe दे रहा 5 लाख का लोन, जानें कैसे उठाए फायदा

कैपिटल माइंड के CEO नाराज 

जोमैटो और स्विगी के प्राइस राइस के ऐलान के बाद मैनेजमेंट कंपनी कैपिटल माइंड के  CEO दीपक शेनॉय ने नाराजगी दिखाई है। उन्हें एक्स पर पोस्ट करके कहा- प्लेटफॉर्म फीस कस्टमर को तंग करने वाली है। इसलिए मैंने अब स्विगी और जोमैटो से दूरी बनाना शुरू कर दिया है। साथ ही उन्होंने बताया कि स्विगी और जोमैटो और रेस्टॉरेंट्स से भी  30 परसेंट हिस्सा लेते हैं। 

दीपक शेनॉय का एक्स पर पोस्ट-

शेयर्स के दाम बढ़े

जोमैटो और स्विगी की प्लेटफॉर्म फीस बढ़ने के बाद जोमैटो के शेयर्स में उछाल आया है। सोमवार को शेयर मार्केट में जोमैटे के शेयर्स ने 3 परसेंट की छलांग मारी। इसका मतलब यह है कि बाजार दामों में इस बढ़ोतरी का स्वागत कर रहा है। दूसरी ओर स्विगी अभी स्टॉक मार्केट में लिस्टेड नहीं है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Zomato जोमैटो ऑनलाइन फूड डिलीवरी Swiggy