IIT बॉम्बे के 36 प्रतिशत स्टूडेंट्स को नहीं मिली नौकरी ! क्यों कम हो रहा प्लेसमेंट ?

भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (IIT) बॉम्बे में लगातार दूसरे साल प्लेसमेंट में गिरावट आई है। प्लेसमेंट के लिए रजिस्टर करने वाले 35.8 प्रतिशत छात्रों को अभी तक कोई नौकरी नहीं मिली है। पिछले साल आईआईटी बॉम्बे के 32 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट नहीं हुआ था।

author-image
Rahul Garhwal
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IITB Placement

MUMBAI. IIT बॉम्बे ( भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान ) में 35.8 प्रतिशत छात्रों को अब तक कोई नौकरी नहीं मिली। ये लगातार दूसरा साल है जब स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट में गिरावट आई है। पिछले साल 32 फीसदी स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट नहीं हुआ था। देश के प्रतिष्ठित IIT संस्थानों में से एक IIT बॉम्बे का ऐसा हाल वाकई सोचने पर मजबूर कर रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चिंता जताते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

IIT बॉम्बे के स्टूडेंट्स के हाथ लगी निराशा

IIT से पढ़ाई करने वाले छात्रों की नजरें हर साल दिसंबर और फरवरी पर रहती हैं, क्योंकि यही वो महीने होते हैं, जिन पर उनका करियर टिका होता है। IIT बॉम्बे इन्हीं 2 महीनों में प्लेसमेंट्स करता है। पिछले 2 सालों से काफी संख्या में छात्रों को इन महीनों में निराशा हाथ लग रही है। इस साल 2000 रजिस्टर्ड छात्रों में से करीब 712 छात्रों को कोई नौकरी नहीं मिली। इसके लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर सवाल उठाए हैं।

2023 में 32% और 2024 में 36% स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट नहीं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट के जरिए रोजगार को लेकर मोदी सरकार की नीयत और नीति पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है, 'बेरोज़गारी की बीमारी’ की चपेट में अब IIT जैसे शीर्ष संस्थान भी आ गए हैं। IIT मुंबई में पिछले वर्ष 32% और इस वर्ष 36% स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट नहीं हो सका। देश के सबसे प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थान का ये हाल है, तो कल्पना कीजिए BJP ने पूरे देश की स्थिति क्या बना रखी है'।

केंद्र के पास न नीति है और न ही नीयत - राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आगे लिखा कि कांग्रेस द्वारा युवाओं के लिए रोजगार का ठोस प्लान देश के समक्ष रखे लगभग एक महीना बीत चुका है, पर भाजपा सरकार ने इस मुद्दे पर अब तक सांस भी नहीं ली है। नरेंद्र मोदी के पास न रोजगार देने की कोई नीति है और न ही नीयत, वह सिर्फ भावनात्मक मुद्दों के जाल में फंसाकर देश के युवाओं को धोखा दे रहे हैं। युवा इस सरकार को उखाड़कर अपने भविष्य की नींव खुद रखेगा। कांग्रेस का #YuvaNyay देश में एक नई 'रोजगार क्रांति' को जन्म देगा'।

क्यों कम हो रहा IIT प्लेसमेंट ?

एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल 32.8 प्रतिशत स्टूडेंट्स कोई नौकरी हासिल नहीं कर पाए थे। इस साल, अभी तक जिन छात्रों को प्लेसमेंट नहीं मिला है, उनकी संख्या में 2.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 2023 में 2209 रजिस्टर्ड छात्रों में से 1485 छात्र ही नौकरी पा सके थे। IIT बॉम्बे के प्लेसमेंट सेल के अधिकारियों ने बताया कि वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण, प्लेसमेंट सीजन के लिए कंपनियों को बुलाना मुश्किल हो गया था।

ये खबर भी पढ़िए..

अब NET के स्कोर से मिलेगा PhD में एडमिशन, जानें क्या होगा फायदा

100 प्रतिशत प्लेसमेंट कोर्स में भी स्टूडेंट्स खाली हाथ

मई तक प्लेसमेंट सीजन चलेगा। पहली बार कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ब्रांच के स्टूडेंट्स, जिनमें आम तौर पर 100 प्रतिशत प्लेसमेंट होता है, इस साल टारगेट हासिल नहीं कर सके हैं। ये संस्थान में सबसे ज्यादा डिमांडिंग कोर्स है।

36% students of IIT Bombay did not get jobs | IIT Bombay | आईआईटी बॉम्बे | आईआईटी बॉम्बे प्लेसमेंट | आईआईटी बॉम्बे के 36 प्रतिशत छात्रों को नहीं मिली नौकरी

IIT Bombay आईआईटी बॉम्बे IITB Placement 36% students of IIT Bombay did not get jobs आईआईटी बॉम्बे प्लेसमेंट आईआईटी बॉम्बे के 36 प्रतिशत छात्रों को नहीं मिली नौकरी भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान IITB