Advertisment

बोर्ड परीक्षा की फर्जी खबर फैलाई तो होगा एक्शन, CBSE ने दी चेतावनी

CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली हैं। बोर्ड ने इसी बीच एक गाइडलाइन जारी की है। इसमें परीक्षा से जुड़ी फर्जी खबर फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की कड़ी चेतावनी दी गई है।

author-image
Rahul Garhwal
New Update
cbse warning fake news
Listen to this article
00:00 / 00:00

NEW DELHI. CBSE बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर सारी तैयारी कर ली हैं। CBSE ने एक गाउडलाइन जारी की है जिसमें एग्जाम को नकल और अफवाहों से मुक्त बनाने की बात कही गई है। इसी के साथ परीक्षा से जुड़ी फर्जी खबर फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। बोर्ड ने बच्चों और पैरेंट्स को अराजक तत्वों से सावधान रहने की हिदायत भी दी है। 

Advertisment

CBSE की गाइडलाइन

cbse guidelines

बोर्ड ने कहा कि अक्सर परीक्षा के दौरान फर्जी सोशल हैंडल और यूट्यूब पर पेपर लीक आदि की खबरें आती हैं। साथ ही कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रश्न पत्र एग्जाम से पहले लीक करने का दावा किया जाता है। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर को भी अराजक तत्वों की तरफ से शेयर किए जाने का दावा किया जाता है।

Advertisment

फर्जी खबरें फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

अराजक तत्व प्रश्न पत्र के फर्जी पेपर और वीडियो शेयर करते हैं। ऐसा दावा करते हैं कि उनके पास संबंधित पेपर का पहले से एक्सेस है। वे पैरेंट्स और बच्चों से पैसे ऐंठ लेते हैं और बाद में अभिभावकों को ठगी का पता चलता है। बोर्ड ऐसे अराजक तत्वों की मॉनिटरिंग करेगा और फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ IPC सहित IT एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए..

Advertisment

CBSE के नाम से कई फर्जी ट्विटर अकाउंट्स, जानिए कौनसा है ऑफिशियल हैंडल

IIM इंदौर में 100 फीसदी प्लेसमेंट, औसत पैकेज 25.68 लाख, अधिकतम 1 करोड़

बच्चे और पैरेंट्स भी कर सकते हैं शिकायत

बोर्ड ने कहा है कि फर्जी खबरें फैलाने वालों की शिकायत बच्चे और पैरेंट्स भी कर सकते हैं। CBSE ने इसके लिए ई-मेल आईडी भी जारी की है।

cbse cbse exam CBSE Guideline cbse 10th and 12th exams cbse fake news cbse fake news action
Advertisment
Advertisment