ITI ADMISSION 2024: प्रवेश प्रक्रिया शुरू, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी

प्रदेश भर के आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदक विभाग के पोर्टल www.dsd. p.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। विभाग के अनुसार स्टूडेंट को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। 

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
ITI ADMISSION PROCESS 2024

ITI ADMISSION PROCESS 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ITI ADMISSION PROCESS 2024. मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास विभाग ( Madhya Pradesh State Skill Development Department ) ने प्रदेश भर के प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया ( Admission process in private ITI ) शुरू हो गई है। आवेदक विभाग के पोर्टल www.dsd. p.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। विभाग के अनुसार स्टूडेंट को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 

आईटीआई में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की फॉर्म प्रक्रिया सरकारी और प्राइवेट आईटीआई के लिए समान ही होगी। स्टूडेंट प्राइवेट आईटीआई में चॉइस फिलिंग के माध्यम से प्रवेश का विकल्प कर सकते हैं।  चॉइस फिलिंग प्रारंभ होने के लिए नोटिफिकेशन अलग से जारी किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें...

MP ESB ADDET 2024: एनिमल हसबेंडरी डिप्लोमा के लिए करें अप्लाई

कितनी होगी फीस

रजिस्ट्रेशन, पंजीयन में त्रुटि सुधार एवं चॉइस फिलिंग के लिए शुरू की राशि शासकीय एवं निजी आईटीआई के लिए समान होगी। उम्मीदवार को प्रवेश के पूर्व स्थानीय शासकीय आईटीआई के प्राचार्य से दस्तावेजों का सत्यापन निर्धारित समय पर करना होगा।

ये खबर भी पढ़ें...

SSB BHARTI 2024: जज के पदों पर भर्ती, 2 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

सरकारी  ITI  के प्राचार्य से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

स्टूडेंट के घर के आस-पास आईटीआई उपलब्ध न हो तो नजदीकी किसी भी सरकारी आईटीआई के प्राचार्य से दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकते हैं। स्टूडेंट को किसी भी निजी आईटीआई में प्रवेश लेना हो तो उससे संबंधित निजी आईटीआई के लेटर हेड पर यह सत्यापित करना होगा कि निजी आईटीआई के प्राचार्य ने कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन विभाग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार किए है। इसके अनुसार ही प्राचार्य शासकीय आईटीआई द्वारा पोर्टल पर दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होने की जानकारी के बाद ही एडमिशन मिल पाएगा।

ये खबर भी पढ़ें...

DAVV EXAM : एग्जाम हुए लेट, बीएससी का टाइम टेबल भी गायब

ये खबर भी पढ़ें...

NTA CUET Exam 2024 : बालियां, बाजू, गॉगल्स की EXAM सेंटर में नो एंट्री

मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास विभाग Madhya Pradesh State Skill Development Department ITI ADMISSION PROCESS 2024