MP Board 10th 12th: सप्लीमेंट्री फॉर्म भरना शुरू, एक दिन पहले भी कर सकते हैं अप्लाई

हायर सेकंडरी सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के फॉर्म भरना शुरू हो गए हैं। अभी तक 25 फीसदी स्टूडेंट ने एग्जाम फॉर्म भरे हैं। इस बार 12वीं के आवेदन परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले तक भर सकते हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
MP Board 10th 12th Supplementary Exam

MP Board 10th 12th

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Board 10th 12th Supplementary Exam. एमपी बोर्ड की हाई स्कूल और हायर सेकंडरी सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के फॉर्म भरना शुरू हो गए हैं। अभी तक 25 फीसदी स्टूडेंट ने एग्जाम फॉर्म भरे हैं। इस बार 12वीं के आवेदन परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले तक भर सकते हैं। 10वीं के विषयवार परीक्षा शुरू के एक दिन पहले तक फार्म भर सकते हैं। इस साल 10वीं में एक लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को सप्लीमेंट्री आई है। इसी तरह हायर सेकंडरी में करीब 88 हजार 369 परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री के पेपर देने होंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

MP ESB ADDET 2024: एनिमल हसबेंडरी डिप्लोमा के लिए करें अप्लाई

20 मई से पहले करें अप्लाई 

रिजल्ट बेस्ट ऑफ फाइव के अनुसार ही घोषित किया गया है। 10वीं के ऐसे छात्र जो एक विषय में फेल हुए हो गए हैं, उन्हें पास घोषित किया गया है। इसके अलावा भी अगर छात्र फेल वाले विषय की परीक्षा देना चाहते हैं तो वह सप्लीमेंट्री परीक्षा दे सकते हैं। स्टूडेंट 20 मई तक शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

ITI ADMISSION 2024: प्रवेश प्रक्रिया शुरू, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी

छात्रों को एमपी ऑनलाइन के कियोस्क पर मुख्य परीक्षा के परीक्षा फल के आधार पर सप्लीमेंट्री सब्जेक्ट, रोल नंबर की जानकारी और फीस का भुगतान कर आवेदन करना होगा। जो  विद्यार्थी कियोस्क से आवेदन नहीं करना चाहते हैं वह अपने स्कूल में परीक्षा फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

MPMSU: 7 दिन में मिलेगी परमानेंट डिग्री, डिजिटल ई-फॉर्मेट सुविधा लॉन्च

12वीं के एग्जाम कब होंगे

12वीं के सभी विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा सोमवार 8 जून और हाई स्कूल परीक्षा 10 से 20 जून को सुबह 8 से 11 बजे तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षा में जिस विषय में स्टूडेंट फेल हुए हैं केवल उसी एक्जाम में उनको शामिल होना होगा। मार्कशीट सप्लीमेंट्री रिजल्ट घोषित होने के बाद ही जारी की जाएंगी। इस संबंध में मंडल ने नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया है।

ये खबर भी पढ़ें...

IGNOU ADMISSION 2024: रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, ओडीएल प्रोग्राम में एडमिशन

हायर सेकंडरी सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के फॉर्म भरना शुरू हो गए हैं MP Board 10th 12th