Ruk Jana Nahi Exam : ये है फॉर्म भरने की लास्ट डेट , यहां करें अप्लाई

अगर आप 10वीं-12वीं में फेल हो गए हैं, और इस साल ही पास होना चाहते हैं तो आप राज्य ओपन बोर्ड से रुक जाना नहीं योजना के तहत फॉर्म भर सकते हैं।

author-image
Ravi Singh
New Update
Ruk Jana Nahi Exam Second Round 2024

Ruk Jana Nahi Exam Second Round 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ruk Jana Nahi Exam Second Round 2024 : अगर आप भी कक्षा 10वीं - 12वीं में फेल ( Failed in 10th-12th ) हो गए हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको फॉर्म अगस्त से पहले भरना होगा, क्योंकि इसके पहले चरण में करीब 2 लाख 46 हजार छात्रों ने फॉर्म भरे हैं, इसका दूसरा एग्जाम दिसंबर माह में होगा, जिसके लिए आपको 28 अगस्त में इसका फॉर्म भरना होगा। बता दें कि दसवीं-बारहवीं में कुल 5.60 लाख स्टूडेंट्स फेल हो गए थे, इसमें से करीब छात्रों ने राज्य ओपन बोर्ड से पहले सेशन में फॉर्म भरा है, अब साल 2024 वाले सेशन के छात्रों को इसके बाद एक मौका और दिया गया है।

कब होगा दुसरा चरण

रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत छात्र अप्लाई कर सकते हैं, इसके दूसरे चरण के एग्जाम दिसंबर में होंगे इसके लिए आपको 28 अगस्त तक अप्लाई करना होगा। इसके लिए दसवीं बारहवीं के सिर्फ वही छात्र पात्र होते हैं, जो दसवीं में दो से अधिक और बारहवीं में 1 से अधिक सब्जेक्ट में फेल हो गए थे। वह छात्र फिर से तैयारी करके अप्लाई कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

फाइव स्टार होटल से कम नहीं ये स्कूल, फीस अंधाधुंध और पढ़ाई में फिसड्डी

रूक जाना नहीं के लिए 2 लाख 46 हजार छात्रों ने फॉर्म भरे हैं। तीन लाख से अधिक छात्रों के पास एक और मौका है। वह जल्द से जल्द ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एमपी ऑनलाइन या फिर राज्य ओपन बोर्ड की वेबसाइट से वह खुद मोबाइल से भी अप्लाई कर सकते हैं।

आठ साल में कितने स्टूडेंट हुए पास

रुक जाना नहीं योजना साल 2016 में शुरू हुई थी। इसमें अभी तक कुल 14 लाख से अधिक छात्र भाग ले चुके हैं जो माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में फेल हुए हैं। इसमें 5 लाख 31 हजार छात्र पास हुए हैं। इस तरह से पिछले आठ सालों में इस योजना के तहत 36 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

रुक जाना नही योजना क्या है?

मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस सरकारी योजना को वर्ष 2016 में किया गया था। इस योजना में 10वीं तथा 12वीं के फेल हुए छात्र अप्लाई कर सकते हैं। साल में 2 बार परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा का आयोजन साल में पहली बार परीक्षा जून में और दूसरी बार दिसंबर में किया जाता है। हर सब्जेक्ट में फेल विद्यार्थी भी इस योजना में भाग ले सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

SSC जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

मध्य प्रदेश की रुक जाना नहीं योजना के तहत जो छात्र किसी कारणवश 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाए थे। वह भी दोबारा इस योजना के तहत एग्जाम दे सकते हैं। अगर कोई छात्र किसी कारण मई में इस एग्जाम को नहीं दे पाता। तो वह दिसंबर में दोबारा इस योजना के तहत होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकता है। जानकारी के अनुसार साल 2024 में 3.58 लाख छात्र दसवीं और 2 लाख से अधिक छात्र बारहवीं में फेल हुए हैं।

ऐसे करें अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpsos.nic.in/ पर जाएं।

होम पेज खुलकर आएगा, इसमें दिए गए योजना के लिंक पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां अपनी कक्षा को सिलेक्ट करें।

चयन करने के बाद अपना रोल नंबर दर्ज करके Search बटन पर क्लिक करें। 

टैब करने के बाद आपका परीक्षा का परिणाम खुल जाएगा।

इसके बाद आपको सब्जेक्ट के हिसाब से फीस का भुगतान करना होगा।

दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने करें।

अपलोड करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करना होगा।

एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखना होगा।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें!  विशेष ऑफ़र और नवीनतम समाचार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Ruk Jana Nahi Exam Second Round 2024