ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हिना खान ने कटवाए बाल, जानें कैंसर मरीज क्यों हटवाते हैं सिर के बाल ?

एक्ट्रेस हिना खान ने ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी देने के बाद अपने सिर के बाल कटवा दिए हैं। यह देखकर उनकी मां बहुत भावुक हो गईं और फूट-फूटकर रोने लगी। जानें हिना ने आखिर क्यों अपने बाल कटवाए-

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
हिना खान ब्रेस्ट कैंसर
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर ( Hina Khan Breast Cancer ) से पीड़ित हैं। हफ्ते भर पहले उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। हिना को स्टेज 3 कैंसर हैं।

इसके चलते अपनी पहली कीमोथैरेपी ( HinaKhanChemotherapy ) के बाद उन्होंने सिर के बाल हटवा दिए। कैंसर के पेशेंट्स अक्सर अपने सिर के बाल हटवा लेते हैं। 

मां का रो-रोकर बुरा हाल 

हिना खान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बाल कटवाने का एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उनकी मां हिना को अपने बाल कटाते देख बहुत भावुक होती नजर आ रही है। इस दौरान हिना को भी थोड़ा भावुक होता देखा गया। हालांकि वे मजबुती से बीमारी से लड़ने का हौसला बरकरार रखती दिखाई देती हैं। Hina Khan News

हिना खान का इंस्टाग्राम पोस्ट- 

ये खबर भी पढ़िए...

कैंसर पीड़ित 100 महिलाओं में से 40 को होता है ब्रेस्ट कैंसर, मध्यप्रदेश के 13 शहरों में लगेगी मैमोग्राफी मशीन

कैंसर के इलाज के दौरान बाल झड़ना 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के दौरान मरीजों के बाल झड़ जाते हैं। इसका कारण कीमोथैरेपी होता है। कैंसर के इलाज के लिए मरीज को कीमोथैरेपी देनी होती है। इससे बालों की जड़ों को नुकसान होता है और बाल गिरने लगते हैं।

इसके अलावा कैंसर की दवाओं के चलते भी बालों पर प्रभाव पड़ता है। कैंसर के इलाज के दौरान बाल इतने झड़ते हैं कि मरीज को गंजेपन का शिकार होना होता हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

अनंत राधिका शादी : कार्ड देने राहुल गांधी के घर पहुंचे मुकेश अंबानी

हिना ने क्यों कटवाए बाल 

कीमोथैरेपी के बाद बाल झड़ने की शिकायत शुरू हो जाती है। कई हफ्तों तक लगातार बाल झड़ते रहते हैं जिससे मरीज गंजा भी हो जाता है। ऐसे में हर दिन बाल झड़ते देखने के बजाय हिना ने पहले ही अपने बाल कटवा लिए। हिना खान बहुत ताकत से कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़ रही हैं। वे किसी भी क्षण कमजोर नहीं होना चाहती। इसलिए उन्होंने पहले ही अपने बाल कटवा लिए। 

ये खबर भी पढ़िए...

Mirzapur Season 3 : जारी है भौकाल, मुन्ना भैया को मिस करेगी ऑडियंस, जानें इस सीजन में क्या खास

breast cancer HinaKhanChemotherapy Hina Khan हिना खान ब्रेस्ट कैंसर कीमोथैरेपी