फैक्ट चेक : कोलकाता कांड - पीड़िता की मां का रोते हुए वीडियो हो रहा वायरल, जानें कितनी है इसमें सच्चाई

कोलकाता रेप-हत्या कांड में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। इसी बीच किसी गलियारे से गुजरती एक महिला का वीडियो वायरल हो रहा है। कुछ लोगों का दावा है कि ये महिला उसी ट्रेनी डॉक्टर की मां है, जिसकी कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
फैक्ट चेक: कोलकाता कांड पीड़िता की मॉ का रोते हुए वीडिया हो रहा वायरल, जानें कितनी है इसमें सच्चाई
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। ये वीडियो में सामने से आ रही महिला को आर जीकर ट्रेनी डॉक्टर की मॉ बताया जा रहा है। दरअसल कुछ लोगों का दावा है कि ये महिला उसी ट्रेनी डॉक्टर की मां है, जिसकी कोलकाता के आर जीकर अस्पताल में दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई तो आइए अब जानते हैं फैक्ट चेक के जरिए की आखिर क्या है इस वायरल वीडियो की सच्चाई...

फैक्ट चेक : मनमोहन सिंह ने की बीजेपी को वोट देने की अपील, जानें वायरल पोस्ट का सच

वीडियो में क्या दिख रहा है 

वीडियो में दिख रही महिला बेहद गमगीन और बेसुध-सी लग रही है। हरा सलवार कुर्ता पहने हुए इस महिला के साथ कुछ अन्य लोग भी हैं। एक जगह वो अपने हाथों में पकड़ी हुई कोई चीज पीछे फेंकती दिखाई दे रही हैं। 

क्या किया जा रहा है दावा

कई यूजर्स ने इस वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट अपने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किए हैं। 

क्या किया जा रहा है दावा  कई यूजर्स ने इस वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट अपने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किए हैं।   स्क्रीनशॉट में एक जगह कोलकाता कांड की पीड़िता की तस्वीर लगी है। साथ ही, लिखा है अपनी जवान बेटी को खोकर टूटी हुई मां…

स्क्रीनशॉट में एक जगह कोलकाता कांड की पीड़िता की तस्वीर लगी है। साथ ही, लिखा है अपनी जवान बेटी को खोकर टूटी हुई मां…

जानें क्या है इस वीडियो का सच

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए  thesootr  ने इससे जुड़े मुख्य फ्रेमों पर रिवर्स इमेज सर्च कर के अपनी जांच शुरू की। सर्च करने से हमें वूम्पाला नाम के इंस्टाग्राम चैनल पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला।

आपको बता दें कि इस वीडियो को 22 जुलाई को पोस्ट किया गया था। यहां वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है- RIP तिशा कुमार। उनकी मां तान्या कुमार अपनी बेटी के अंतिम संस्कार के लिए विले पारले श्मशान घाट आ गई हैं। 

 

इसके बाद हमें गूगल पर कीवर्ड सर्च किए। जिसके बाद हमें एक यूट्यूब चैनल पर भी कुछ ऐसी ही वीडियो मिली

एक महीने पहले अपलोड किया गया ये वीडियो में कैप्शन था बेटी के अंतिम  संस्कार में तिशा कुमारी की मॉ तान्या सिंह का दिल पिघला देना वाला वीडियो

इन सब से इतनी बात तो यहीं साबित हो जाती है कि ये वीडियो कोलकाता रेप-मर्डर कांड से संबंधित नहीं हो सकता क्योंकि ये 9 अगस्त की घटना है। वहीं वायरल वीडियो, जुलाई से ही इंटरनेट पर मौजूद है। 

एक मीडिया हाउस के मुताबिक, 21 साल की तिशा का कैंसर से लंबी जंग लड़ने के बाद 18 जुलाई को जर्मनी के एक अस्पताल में निधन हो गया था।  तिशा, टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार की कजिन  भी थीं।

एक मीडिया हाउस के मुताबिक, 21 साल की तिशा का कैंसर से लंबी जंग लड़ने के बाद 18 जुलाई को जर्मनी के एक अस्पताल में निधन हो गया था।  तिशा, टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार की कजिन  भी थीं।

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो कई दावो के साथ शेयर किया गया था। अब साफ है, तिशा कुमार के अंतिम संस्कार से संबंधित वीडियो में दिख रही उनकी मां को कोलकाता कांड पीड़िता की मां बताकर पेश किया जा रहा था। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहें, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

आर जी कर अस्पताल में दुष्कर्म The Sootr Fact Check आर जी कर अस्पताल कोलकाता कांड पीड़िता Fake News Fact Check