फैक्ट चेक: राहुल गांधी पर फेमस अमेरिकी सिंगर के पुराने बयान को नया बताकर किया जा रहा है वायरल, जानिए वीडियो की सच्चाई

राहुल गांधी से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जब वो अमेरिका दौरे पर गए हुए हैं। इसमें एक मशहूर अमेरिकी सिंगर राहुल के बारे में बात कर रही हैं, तो आइए जानते हैं इस वीडियो की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the STOOR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। जहां वो अलग-अलग जगहों पर जाकर भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत कर रहे हैं। साथ ही अमेरिकी सांसदों से उनकी मुलाकात की तस्वीरें भी हाल के दिनों में चर्चा का विषय रही हैं। अब इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में मशहूर अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन राहुल को लेकर कुछ कहती नजर आ रही हैं। जिसे सोशल मीडिया यूजर्स राहुल के खिलाफ बता रहे हैं। यूजर्स का दावा है कि अमेरिकी सिंगर ने राहुल को इसलिए फटकार लगाई है क्योंकि अपने अमेरिकी दौरे पर वो बीजेपी और आरएसएस का सहारा लेकर भारत का विरोध कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक (Fact Check) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो (Viral Video) की सच्चाई...

अमेरिका दौरे पर गए राहुल गांधी का एक पुराना वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि जो महिला राहुल गांधी के बारे में कुछ कह रही है, वो व्हाइट हाउस में काम करती है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में मिलबेन कहती हैं कि भारत के लोग राहुल गांधी को क्यों वोट देते हैं, जो विदेश जाकर अपने देश के खिलाफ बोलते हैं। दावा ये भी किया जा रहा है कि मिलबेन का ये बयान राहुल के अमेरिका दौरे पर सामने आया है।

यूजर्स का अलग-अलग दावा

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को लेकर दीपक जैन (@DjIsfin) नाम के एक एक्स (पुराना नाम ट्विटर) यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "यूएस व्हाइट हाउस में कार्यरत मैरी मिलबेन इस बात से हैरान हैं कि भारतीय राहुल गांधी को वोट क्यों देते हैं, जो हमेशा अपने देश के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं।"

कुछ ऐसा ही किरण मकाडिया (@kiran_makadia) नाम के एक और एक्स यूजर ने लिखा "अमेरिका के व्हाइट हाउस में कार्यरत मैरी मिलबेन इस बात से हैरान हैं कि भारतीय राहुल गांधी को वोट क्यों देते हैं, जो हमेशा अपने देश के बारे में गलत बातें करते हैं।"

फैक्ट चेक: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिमा में पड़ी दरार, जानें वायरल तस्वीर का सच

क्या है वीडियो की सच्चाई...

जब हमने कांग्रेस नेता के बारे में किए जा रहे दावों की जांच की तो चौंकाने वाले सच सामने आए। सबसे पहले हमने मैरी मिलबेन का इंस्टाग्राम खंगाला ताकि वहां से सच्चाई जानने में हमें कुछ मदद मिल सके। इंस्टाग्राम से हमें पता चला कि वह एक अमेरिकी गायिका हैं। जब हमने आगे जांच की तो हमें वह वीडियो मिला जो अब सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

वायरल वीडियो की आगे जांच करने पर पता चला कि इसे 4 जुलाई 2023 को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था। जो 'द न्यू इंडियन' चैनल को दिया गया इंटरव्यू था। मिलबेन का इंटरव्यू राहुल दुआ ने लिया था। इससे यह साफ हो गया कि राहुल गांधी पर दिया गया बयान उनके हालिया अमेरिकी दौरे का नहीं है।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

rahul gandhi viral video America Fake News Fact Check fact check news Rahul Gandhi