फैक्ट चेक : मोहन भागवत ने की तारीफ, कहा स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस का बड़ा योगदान

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का एक वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है। जिसमें वो कांग्रेस पार्टी की तारीफ करते नजर आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक के जरिए, क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
मोहन भागवत
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 ( lok sabha election 2024 ) में पांच चरण के मतदान हो चुके हैं, अब सिर्फ दो चरणों का मतदान बाकी हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( RSS ) प्रमुख मोहन भागवत ( Mohan Bhagwat ) का एक वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है। जिसमें वो कांग्रेस पार्टी की तारीफ करते नजर आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : राहुल गांधी ने की पीएम मोदी को वोट देने की अपील, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

देखें क्या है वीडियो में...

59 सेकंड के इस वीडियो में मोहन भागवत कह रहे हैं कि अपने देश के लोगों में राजनीतिक समझदारी कम है, सत्ता किसकी है इसका क्या महत्व है लोग कम जानते हैं, अपने देश के लोगों की राजनीतिक जागृति करनी चाहिए और इसलिए कांग्रेस के रूप में एक बड़ा आंदोलन सारे देश में खड़ा हुआ। इसके साथ ही वो कहते हैं कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस का बड़ा योगदान है।

ये खबर भी पढ़िए...Fact Check में वायरल होते Bhagwant Mann के वीडियो की जानेंगे सच्चाई

वायरल वीडियो का दावा

वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि पांचवें चरण के बाद आरएसएस के मोहन भागवत भी कांग्रेस की योगदान को याद करने लगे। BJP जा रही है... INDIA की सरकार आ रही है।

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने एक्स और फेसबुक पर शेयर किया है।

एक्स पर वायरल हो रहा वीडियो -

ये खबर भी पढ़िए...Fact Check | PM Modi और BJP को वोट देने क्यों बोल रहे Rahul Gandhi ?

फेसबुक पर वायरल हो रहा वीडियो -

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वीडियो हिन्दुस्तान टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर 18 सितंबर, 2018 को अपलोड किया हुआ मिला। यहां वीडियो के साथ बताया गया है कि मोहन भागवत ने ये बयान 2018 में दिल्ली में आरएसएस की 3 दिन की लेक्चर सीरीज के दौरान दिया था। इतनी बात तो यहीं साबित हो जाती है कि भागवत का ये बयान हाल का नहीं बल्कि, साल 2018 का है।

ये खबर भी पढ़िए...फेक्ट चेक : स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट का वीडियो हुआ वायरल

क्या कहा था मोहन भागवत ने?

कीवर्ड सर्च की मदद से thesootr को पता चला कि साल 2018 में 17 से 19 सितंबर तक दिल्ली के विज्ञान भवन में आरएसएस ने “भविष्य का भारत” नाम से एक लेक्चर सीरीज की थी। हमें मोहन भागवत के कांग्रेस पर दिए गए बयान से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट भी मिली।

थोड़ा और खोजने पर thesootr को भागवत का पूरा भाषण भी मिल गया, जिसे आरएसएस के यूट्यूब चैनल पर 17 सितंबर, 2018 को लाइव स्ट्रीम किया गया था। मोहन भागवत ने ये भाषण, लेक्चर सीरीज के पहले दिन 17 सितंबर 2018 को दिया था। इस भाषण के वीडियो में 1:05:00 के मार्क पर वो आजादी के आंदोलन की बात शुरू करते हैं। इस भाषण में भागवत ने 4 अलग-अलग धाराओं का आजादी के आंदोलन में योगदान बताया था। वायरल वीडियो वाला हिस्सा 1:06:03 मार्क पर सुना जा सकता है जिसमें भागवत कांग्रेस को भी एक धारा बताते हैं और कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने देश के आम इंसान को स्वतंत्रता की लड़ाई में शामिल करने का काम किया और कांग्रेस का आजादी के आंदोलन में बहुत बड़ा योगदान है।

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे भागवत के 6 साल पुराने बयान को किसी और संदर्भ के साथ पेश किया गया। जबकि भागवत ने चुनाव को लेकर कांग्रेस की कोई तारीफ नहीं की। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

Thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

Viral Video thesootr fact check फैक्ट चेक फेक्ट चेक Mohan Bhagwat मोहन भागवत वायरल वीडियो LOK SABHA ELECTION 2024 लोकसभा चुनाव 2024 द सूत्र फैक्ट चेक