फैक्ट चेक : राहुल गांधी ने की पीएम मोदी को वोट देने की अपील, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वो नरेंद्र मोदी को वोट देने की अपील करते नजर आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक के जरिए, क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
राहुल गांधी वोट अपील
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 ( lok sabha election 2024 ) में अब सिर्फ दो चरणों का मतदान बाकी हैं। इस बीच राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वो नरेंद्र मोदी को वोट देने की अपील करते नजर आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...Fact Check : नेल पेंट लगाकर नहीं कर सकते वोट, क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई

वायरल वीडियो का दावा

30 सेकंड के इस वीडियो में राहुल कह रहे हैं कि ये चुनाव लोकतंत्र को और संविधान को बचाने का चुनाव है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी और इंडिया अलायंस जो लोकतंत्र को खत्म करने की कोशिश कर रही है और संविधान को नष्ट कर रही है और दूसरी तरफ बीजेपी और आरएसएस है जो संविधान को और लोकतंत्र को बचा रही है। कांग्रेस पार्टी ने 22-25 लोगों को अरबपति बनाया, नरेंद्र मोदी जी करोड़ों महिलाओं और युवाओं को लखपति बनाने जा रहे हैं। वीडियो के अंत में राहुल ने कहा, बीजेपी और आरएसएस का समर्थन कीजिए, संविधान को बचाइए और पीएम नरेंद्र मोदी के बटन को दबाइए। साथ ही साथ वीडियो में लिखा है कि राहुल गांधी की ओर से बहुत महत्वपूर्ण और आखिरी अपील संदेश।

ये खबर भी पढ़िए...Fact Check | आखिर क्या है Rahul Gandhi और China के संविधान का कनेक्शन ?

देखें क्या है वीडियो में...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने एक्स और फेसबुक पर शेयर किया है। वीडियो शेयर कर सभी ने लिखा- अथ राहुल गांही कथा।

एक्स पर वायरल हो रहा वीडियो -

फेसबुक पर वायरल हो रहा वीडियो -

अथ राहुल गांही कथा,,, 🤣🤣

Posted by Daisy Singh on Monday, May 20, 2024

ये खबर भी पढ़िए...फेक्ट चेक : स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट का वीडियो हुआ वायरल

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वीडियो द इंडियन एक्सप्रेस के यूट्यूब चैनल पर 25 अप्रैल 2024 को अपलोड किया हुआ मिला। इसके टाइटल अंग्रेजी में था जिसका अनुवाद है, राहुल गांधी ने मतदाताओं से की लोकसभा चुनाव 2024 में लोकतंत्र और संविधान को बचाने की अपील।

असल वीडियो में राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी और इंडिया अलायंस को लोकतंत्र और संविधान को बचाने वाला और बीजेपी-आरएसएस को इसे नष्ट करने वाला बता रहे हैं। इसके साथ ही वो जनता से हाथ के बटन को दबा कर कांग्रेस पार्टी के लिए वोट करने की अपील कर रहे हैं।

अपनी इस अपील में राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा का जिक्र करते हुए कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी का मेनिफेस्टो सबकी राय लेकर तैयार किया गया है।

हमने देखा कि राहुल गांधी ने यही अपील अंग्रेजी में भी शेयर की है। लेकिन इस वीडियो में वायरल वीडियो वाली बातें या नरेंद्र मोदी को वोट देने की कोई बात नहीं कही गई है।

ये खबर भी पढ़िए...फेक्ट चेक : केरल में भीड़ ने किया तिरंगे का अपमान, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

कैसे एडिट किया वीडियो?

thesootr ने असल वीडियो को देख कर ये पाया कि एडिटिंग के जरिये इसके अलग-अलग हिस्सों को काट कर एक साथ जोड़ दिया गया है जिससे राहुल की बात का मतलब एकदम पलट जाता है।

वीडियो में जहां राहुल गांधी कह रहे हैं कि एक तरफ बीजेपी और आरएसएस जो लोकतंत्र को खत्म करने की कोशिश कर रही है और संविधान को नष्ट कर रही है वहां बीजेपी और आरएसएस की जगह कांग्रेस पार्टी और इंडिया अलायंस लगा दिया गया है। इसी तरह से जब असल वीडियो में राहुल, नरेंद्र मोदी पर 22-25 अरबपति बनाने का आरोप लगाते हैं और कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी करोड़ों महिलाओं और युवाओं को लखपति बनाने जा रही है वहां नरेंद्र मोदी की जगह कांग्रेस और कांग्रेस की जगह नरेंद्र मोदी लगा दिया गया है।

जाहिर है, राहुल गांधी के वीडियो को एडिट करके ऐसा बनाया गया है जिससे लगता है कि राहुल गांधी बीजेपी के लिए वोट मांग रहे हैं। जबकि असल वीडियो में राहुल गांधी कांग्रेस को वोट करने की अपील कर रहे हैं।

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा राहुल गांधी का यह वीडियो एडिट किया गया है। इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है।

Fact Check

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

thesootr fact check फेक्ट चेक द सूत्र फैक्ट चेक Viral Video फैक्ट चेक राहुल गांधी वायरल वीडियो LOK SABHA ELECTION 2024 Rahul Gandhi लोकसभा चुनाव 2024