जोड़ों के दर्द से निपटने का रामबाण इलाज, ये 7 घरेलू तरीके आजमाने से तुरंत मिलता है आराम

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
जोड़ों के दर्द से निपटने का रामबाण इलाज, ये 7 घरेलू तरीके आजमाने से तुरंत मिलता है आराम

BHOPAL. जोड़ों का दर्द इन दिनों हर उम्र के व्यक्ति को हो रहा है। इस दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे हड्डियों की कमजोरी, गठिया, वगैराह। हालांकि, कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको ये बीमारियां तो नहीं होती, लेकिन दर्द काफी ज्यादा होता है। ऐसा गलत तरह से बैठने, खींचाव के कारण हो सकता है। अगर इस दर्द ने आपको परेशान कर दिया है तो आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर इससे निपट सकते हैं। 





1) एप्सम सॉल्ट का करें यूज





हल्के गर्म पानी में आधा कप के करीब एप्सम सॉल्ट डालें और फिर इस पानी में 15 मिनट तक अपने पैर भिगोएं। एप्सम नमक में मैग्नीशियम सल्फेट स्किन के माध्यम से अवशोषित होता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।





2) मेथी दाना आएगा काम 





ये एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। इसे अपनाने के लिए 2 बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें। फिर सुबह पानी को छान कर पीएं। एक ब्लेंडर में बीजों को ब्लेंड करें और पेस्ट को प्रभावित घुटने पर लगाएं। मेथी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द के इलाज में अद्भुत काम करते हैं। 





3) धूप में बैठें





ये सबसे आसान और बिना खर्च वाला उपचार है। 15 मिनट की साधारण धूप में टहलना या बस सुबह सूरज की किरणों में शरीर सेकने पर विटामिन डी की जरूरी मात्रा मिलती है।





4) लहसुन से बनाएं तेल





जोड़ों का दर्द होने पर लहसुन के तेल से मालिश कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन की 3-4 कलियां लें। इन्हें सरसों के तेल में 3-5 मिनट के लिए गर्म करें। लहसुन को ब्राउन होने दें और तेल तैयार है। आप इस तेल को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। 





5) हल्दी आएगी काम





हल्दी, शरीर में जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकती है। इसके लिए एक कप दूध लें, उसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी डालें, छोटा टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरक और एक चुटकी काली मिर्च डालें। अच्छी तरह से उबालें। आंच बंद करने के बाद, स्वाद के लिए थोड़ा शहद मिलाएं। 





6) जैतून तेल से करें मालिश





जैतून का तेल जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकता है। दर्द वाली जगह पर जैतून के तेल से दिन में दो बार मालिश करें। कोल्ड कंप्रेस्ड तेल का इस्तेमल यह सुनिश्चित करता है कि जैतून के तेल के औषधीय गुण नष्ट न हों।





7) अदरक का करें इस्तेमाल





रिपोर्ट्स की मानें तो अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह दर्द पैदा करने वाले केमिकल्स को रोकने में मदद करते हैं। जोड़ों में दर्द के लिए गर्म सेक बनाने के लिए अदरक का इस्तेमाल करें। इसके लिए 2 कप पानी में आधा कप ताजा कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और उबाल आने दें। इसे 5 मिनट तक उबलने दें। फिर  मिश्रण में एक कपड़ा डालें और आंच बंद करने के बाद इसे 15 से 20 मिनट तक भीगने दें। इस कपड़े को अच्छी तरह से निचोड़ें और दर्द वाली जगह पर फैलाएं और कपड़े को ठंडा होने तक वहीं रहने दें। इस करते समय आपको सावधानी बरतनी होगी।  



Joint pain panacea for pain 7 home remedies you will get immediate relief by trying जोड़ों का दर्द दर्द का रामबाण इलाज 7 घरेलू तरीके आजमाने से तुरंत मिलेगा आराम