रात का खाना खाने के बाद ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
रात का खाना खाने के बाद ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान

BHOPAL. रात का खाना हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। ये दिन के आखिर में हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है। अगर आप रात का खाना सही तरीके से नहीं खाते हैं या खाने के बाद कुछ गलतियां करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है।

खाने के बाद ज्यादा पानी पीना

अगर आप खाने के दौरान या तुरंत बाद ढेर सारा पानी पी लेते हैं तो इससे आपके डाइजेशन पर असर पड़ता है। खाने को पचाने में शरीर को कम से कम 2 घंटे का वक्त लगता है। इसलिए खाने के आधे घंटे पहले पानी पीना चाहिए। खाने के बीच में और तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के 40 मिनट बाद पानी पीना चाहिए।

खाने के तुरंत बाद सोना

खाना खाने के फौरन बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पचता। इस वजह से वजन बढ़ना, एसिडिटी और पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। खाने और सोने के बीच में कम से कम 3-4 घंटे का गैप होना जरूरी है। आप अपना डिनर सोने के टाइम से 3-4 घंटे पहले लें।

जरूरत से ज्यादा खाना

अगर आप रात के वक्त जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं तो ये आपका वजन बढ़ा सकता है। रात में खाने की मात्रा कम ही रखनी चाहिए।

जंक और प्रोसेस्ड फूड खाना

रात में जंक और प्रोसेस्ड फूड खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इनमें तला हुआ भोजन, चिप्स, फास्ट फूड, सोडा और स्वीट्स शामिल हो सकते हैं।

अल्काहोल का ज्यादा सेवन

रात के खाने के बाद ज्यादा मात्रा में अल्काहोल का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। ये आपकी नींद और अच्छे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

सुबह का नाश्ता छोड़ना

अगर आप सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं तो आपका शरीर ज्यादा कैलोरी स्टोर करता है। क्योंकि वो रात के बाद लंबे समय तक भूखा रहता है। इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

रात में कैसा भोजन करें

रात में ऐसा भोजन करना चाहिए जो आसानी से पच जाए।

सब्जियां, फल, प्रोटीन और पूरे अनाज को भोजन में शामिल करें।

रात में तला हुआ भोजन करने से बचें

रात के खाने के बाद इन गलतियों से बचना महत्वपूर्ण है। सही आहार और संतुलित मात्रा में भोजन करने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

Health Tips हेल्थ टिप्स dinner mistakes after dinner how to eat harm to the body डिनर डिनर के बाद गलतियां कैसा खाना खाएं शरीर को नुकसान