KKR और SRH के बीच IPL फाइनल आज, जानें ट्रेंड्स के हिसाब से किसका पलड़ा भारी

IPL 2024 का फाइनल मुकाबला आज KKR vs SRH के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। कोलकाता 2 बार और हैदराबाद 1 बार आईपीएल चैंपियन रह चुकी है। दोनों टीमें पहली बार फाइनल में आमने-सामने हैं।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
IPL फाइनल KKR vs SRH
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL 2024 का फाइनल मुकाबला आज (26 मई) चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ( kkr vs srh ) के बीच खेला जाना है। कोलकाता की टीम चौथी बार तो हैदराबाद तीसरी बार आईपीएल फाइनल में पहुंची है। कोलकाता ने दो बार तो वहीं हैदराबाद ने 1 बार ट्रॉफी अपने नाम की है। हालांकि यह पहली बार है, जब दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। ऐसे में आईपीएल के पिछले ट्रेंड्स ( ipl winning trends ) से समझते हैं कि किस टीम की जीतने की संभावना ज्यादा है-

पॉइंट्स टेबल पर नंबर-2 की टीम ने जीती सबसे ज्यादा ट्रॉफी

आईपीएल इतिहास में पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर फिनिश करने वाली टीम ने सबसे ज्यादा 8 बार खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा नंबर-1 टीम 5 बार चैंपियन बनी। इस सीजन हैदराबाद ने पॉइंट्स टेबल पर दूसरा स्थान पाया था। वहीं केकेआर पहले स्थान पर थी।

ये खबर भी पढ़िए...

धोनी का 110 मीटर का छक्का कैसे बना CSK की हार का कारण

चेंज करने वाली टीम ने जीते ज्यादा मुकाबला

आईपीएल फाइनल के रिकॉर्ड के मुताबिक पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ज्यादा फाइनल जीती है। 16 फाइनल में से 9 टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों ने जीते हैं। इसके अलावा 7 फाइनल में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीमों ने ट्रॉफी उठाई है।

टॉस जीतने वाली टीम फाइनल जीतती है

फाइनल में टॉस भी अहम रहा है। 16 फाइनल मुकाबलों में से 10 मुकाबले टॉस जीतने वाली टीमों के नाम रहे हैं। 6 में ही टॉस हारने वाली टीमें जीत दर्ज कर पाई है। ऐसे में आज चेन्नई में टॉस जीतना दोनों ही टीमों के लिए काफी जरूरी होने वाला है। 

ये खबर भी पढ़िए...

IPL 2024: जिसको मिली ऑरेंज कैप उसकी टीम की वॉट लग गई, आंकड़े खुद दे रहे गवाही

पिछले 6 फाइनल क्वालिफायर-1 के विजेता ने जीते

आईपीएल के पिछले 6 सालों का ट्रेंड कहता है कि क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम फाइनल मुकाबला भी जीतती है। इस साल क्वालिफायर-1 में केकेआर की जीत हुई थी। 2011 में प्लेऑफ सिस्टम शुरू हुआ था। तब से अब तक खेले गए 13 फाइनल मुकाबलों में से 10 क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम ने जीते हैं। ऐसे में कोलकाता के जीतने के चांस ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। 

thesootr links

 

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

आईपीएल फाइनल KKR vs SRH आईपीएल फाइनल के रिकॉर्ड ipl winning trends कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद