IPL 2024 : आईपीएल में सबसे अनुभवी कप्तान कौन, जानें हार्द‍िक-राहुल से आगे हैं कौन खिलाड़ी

आईपीएल 2024 के मैचों का आगाज हो चुका है। शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ नए नवेले कप्तान हैं, वहीं इस सीजन में धोनी, विराट और रोहित कप्तान नहीं हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि मौजूदा आईपीएल में कप्तानी के ल‍िहाज से सबसे ज्यादा अनुभवी कौन है ? 

author-image
Sandeep Kumar
New Update
ghjk

आईपीएल 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. आईपीएल 2024 ( IPL 2024 ) में सबसे ज्यादा चर्चा कप्तानी को लेकर है। यह संभवत: 2008 के बाद के बाद पहला आईपीएल है, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा में से किसी के पास कप्तानी नहीं है। यानी आईपीएल के इत‍िहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि इस त‍िकड़ी में से कोई भी क‍िसी आईपीएल सीजन में कप्तान नहीं है। चूंकि इस सीजन में रोहित और धोनी भी कप्तान नहीं हैं। ऐसे में मौजूदा समय में कौन सबसे अनुभवी आईपीएल कप्तान है। तो इसे लेकर हमने डाटा खंगाला। इसमें सामने आया है कि हार्द‍िक पंड्या और केएल राहुल से भी ज्यादा अनुभवी कप्तान इस आईपीएल सीजन में श्रेयस अय्यर हैं।

ये खबर भी पढ़िए...रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद के खिलाफ 4 रन से जीती कोलकाता नाइटराइडर्स

आईपीएल के लिहाज से श्रेयस अय्यर हैं सब अनुभवी कप्तान

श्रेयस अय्यर ने आईपीएल के 2022 सीजन में कुल 14 मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की, वहीं मौजूदा सीजन में श्रेयस ने एक मैच में कप्तानी की है। इस दौरान उनकी कैप्टेंसी में कोलकाता ने 7 मैचों में जीत दर्ज की, 8 मैचों में हार मिली। यहां ध्यान रहे कि श्रेयस ने 2018-2020 के बीच द‍िल्ली कैप‍िटल्स की भी कप्तानी संभाली। इस दौरान 41 मैचों में उन्होंने दिल्ली की कप्तानी संभाली। जहां 21 मैचों में उन्हें जीत मिली, 18 मैचों में श्रेयस को बतौर कप्तान हार मिली, वहीं 2 मैच टाई भी रहे। यानी श्रेयस अब तक कुल 56 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

ये खबर भी पढ़िए...पंजाब किंग्स ने जीत के साथ किया IPL का आगाज, दिल्ली 4 विकेट से हारी

IPL का सीजन शुरू होने से पहले धोनी की गई कप्तानी

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है और रुतुराज गायकवाड़ को कप्तान नियुक्त किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि यह घोषणा सबसे पहले बीसीसीआई की तरफ से इसकी घोषणा की गई। रुतुराज आईपीएल से पहले कप्तानों के फोटोशूट में पहुंचे थे। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से बताया गया कि महेंद्र धोनी आईपीएल 2024 में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता IPL का पहला मैच, RCB को 6 विकेट से हराया

रोहित और विराट भी कप्तान नहीं

महेंद्र सिंह धोनी के साथ ही भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इस आईपीएल में कप्तान नहीं हैं। विराट ने 2021 सीजन के बाद ही घोषणा कर दी थी कि वह अब कप्तानी नहीं करेंगे। पिछले सीजन जरूरत उन्होंने फाफ डु प्लेसिस के चोटिल होने पर कुछ मैचों में कप्तानी की थी। रोहित शर्मा को कुछ समय पहले ही हटाकर मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को अपना कप्तान बनाया है।

केएल राहुल और हार्द‍िक पंड्या का ऐसा है रिकॉर्ड 

मौजूदा आईपीएल में केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान हैं। उन्होंने अब तक 24 मैचों में लखनऊ की कप्तानी संभाली। इनमें 14 में उन्हें जीत मिली, वहीं 10 में हार मिली है ।  राहुल इससे पहले पंजाब किंग्स इलेवन की तरफ से 2020 से 2021 आईपीएल के बीच कमान संभाल चुके हैं। उन्होंने तब 27 मैचों में कप्तानी की, तब उनकी कप्तानी में पंजाब ने 11 मैच जीते, 14 में हार का मुंह देखा और 2 टाई रहे। इस सीजन में हार्द‍िक पंड्या मुंबई इंड‍ियंस के कप्तान हैं। वैसे उन्होंने गुजरात टाइटन्स की 2022 और 2023 में कप्तानी की है। दोनों ही बार हार्द‍िक की कप्तानी में गुजरात की टीम आईपीएल फाइनल में पहुंची। हार्द‍िक ने कुल 31 मैचों में कप्तानी की, इनमें उन्होंने 22 मैच जीते और 9 में पराजय झेलनी पड़ी। 

IPL के अन्य कप्तानों का ऐसा रहा उतार-चढ़ाव

* श‍िखर धवन ने आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स की 12 मैचों में कप्तानी की थी, इसमें उन्होंने 4 मैच जीते हैं और 8 में हार मिली है। वही मौजूदा सीजन में धवन ने एक मैच में कप्तानी की है, जिसमें पंजाब को जीत हासिल हुई है। धवन इससे पहले 2014 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी भी कर चुके हैं। जहां उन्हें 10 में से 4 मैचों में जीत मिली है। 

* ऋषभ पंत आईपीएल में प‍िछला सीजन चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे, लेकिन उन्होंने 2021-22 के दौरान 30 मैचों में कप्तानी की, इनमें में 16  में उन्हें जीत मिली, 13 मैचों में हार और 1 मैच टाई रहा।  इस आईपीएल सीजन में उनकी कप्तानी की शुरुआत हार के साथ हुई है।

* संजू सैमसन वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान हैं। उन्होंने अब तक 45 मैचों में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की है, जहां उन्हें 22  मैच जीते हैं, 23 में हार मिली है।

 

विराट कोहली रोहित शर्मा IPL 2024 केएल राहुल महेंद्र सिंह धोनी श्रेयस अय्यर