Arunachal Pradesh : बिना वोटिंग के ही जीत गए सीएम व 4 प्रत्याशी!

जिन प्रत्याशियों के जीतने का दावा किया जा रहा है उनमें मुक्तो (एसटी) विधानसभा क्षेत्र से सीएम पेमा खांडू के अलावा ताली से जिक्के ताको, तलिहा से न्यातो डुकोम, सागली से रातू तेची और रोइंग विधानसभा से मुत्चू मीठी शामिल हैं।

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
chief minister
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Arunachal Pradesh: देश में लोकसभा व दो-एक राज्यों विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन जारी है। वहां पर वोटिंग और हार-जीत का फैसला बाद में होगा। लेकिन देश के उत्तर-पूर्व राज्य अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) का मसला तो बड़े ही गजब का हो गया है। यहां के बीजेपी प्रत्याशी व मुख्यमंत्री (Chief Minister) पेमा खांडू (Pema Khandu) व पार्टी के अन्य चार प्रत्याशी बिना वोटिंग के ही जीत का परचम लहरा चुके हैं। इस प्रदेश की दो लोकसभा और 60 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ 19 अप्रैल को चुनाव होंगे। लेकिन पांच विधानसभाओं का रिजल्ट हैरानी पैदा कर रहा है। वैसे चुनाव आयोग ने इस मामले में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

बीजेपी तो कर रही है जीत का दावा

इस प्रदेश से जो छनकर खबरें आ रही है, उस हिसाब से मामले को समझते हैं, क्योंकि इस राज्य की बीजेपी की स्थानीय इकाई ने एक्स पर पोस्ट कर बधाई भी दे डाली। पार्टी ने दावा किया है कि सीएम के साथ चार अन्य उम्मीदवारों के भी निर्विरोध जीतने की संभावना है। जिन प्रत्याशियों के जीतने का दावा किया जा रहा है उनमें मुक्तो (एसटी) विधानसभा क्षेत्र से सीएम पेमा खांडू के अलावा ताली से जिक्के ताको, तलिहा से न्यातो डुकोम, सागली से रातू तेची और रोइंग विधानसभा से मुत्चू मीठी शामिल हैं। बताते हैं कि इन सभी के जीतने का दावा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि कहा जा रहा है कि इन विधानसभा सीटों पर इनके अलावा किसी भी अन्य राजनीतिक पार्टी के नेता ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। 

वहां किसी और ने नामांकन नहीं किया

सूत्र बताते हैं कि जिन पांच सीटों पर बीजेपी जीत का दावा कर रही है, वहां कांग्रेस समेत एकाध नेता ने नामांकन दाखिल किया था, लेकिन बाद में उन्होंने नाम वापस ले लिया। इसके चलते सभी के निर्विरोध चुने जाने की बात कही जा रही है। वैसे कहा यह भी जा रहा है कि बुधवार को नामांकन की आखिरी तारीख थी, लेकिन उनकी विधानसभा सीटों से किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। इस मसले पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी लिकेन कोयू का कहना है कि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार शाम को पूरी हो गई। नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को की जाएगी और उम्मीदवार 30 मार्च तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच के बाद ही तय होगा कि बीजेपी के पांच उम्मीदवारों को निर्विरोध विजयी घोषित किया जाएगा या नहीं। 

इस मसले पर प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता तेजी नेचा ने कहा कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री समेत अन्य छह प्रत्याशी जहां से चुनाव लड़ रहे हैं, वहां आखिरी दिन तक किसी भी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन नहीं किया है। इसलिए, पार्टी अपने इन सभी पांचों उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत की पुष्टि करती है।  

इन समाचारों को भी पढ़ें:-

जेल से ही सरकार चलाएंगे केजरीवाल

राम मंदिर निर्माण को लेकर RSS ने कुछ खास कहा

600 वकीलों ने सीजेआई को क्यों लिखी चिट्ठी

शेयर मार्केट के इस नए नियम को जान लें

Chief Minister Arunachal Pradesh मुख्यमंत्री विधानसभा Pema Khandu पेमा खांडू