टिकट बंटवारे को लेकर बेरहम है बीजेपी, 400 सीटों का टारगेट बहुत कुछ करवा रहा है

बीजेपी विवादित बयान देने वाले नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा रही है। इनमें वह नेता भी शामिल हैं, जो पार्टी के खिलाफ बयान तो दे रहे हैं, साथ ही विरोधी पार्टी के नेताओं को भी नहीं बख्श रहे हैं।

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
cyv
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI: लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों की घोषणा करने में बीजेपी ( bjp ) सबसे आगे है। पार्टी तेजी से अपने उम्मीदवारों ( candidats) की घोषणा कर रही है ताकि उन्हें अपने क्षेत्र में लोगों से संपर्क बनाने में ज्यादा वक्त मिल सके। बीजेपी दावा कर रही है कि इस बार वह 400 पार करेगी, इसलिए उम्मीदवारों को लेकर उसकी रणनीति एकदम से अलग है। प्रत्याशियों को लेकर जारी की गई उसकी पांचवी लिस्ट इसी ओर इशारा कर रही है। वह खास रणनीति के तहत लगातार चुनाव जीतने वाले नेताओं के टिकट काट रही है। वह उन नेताओं के भी टिकट काट रही है, जो पार्टी के खिलाफ तो बोल ही रहे थे, विरोधी पार्टी और उसके नेताओं के खिलाफ भी आपत्तिजनक टिप्पणियां कर रहे थे। विजयी सीटों की संख्या बढ़ाने के लिए पार्टी ने इस बार भी अभिनेताओं को आजमा रही है तो दूसरी पार्टी से आए ‘दमदार’ ( powerful ) नेताओं को टिकट देने में परहेज नहीं कर रही है। लग रहा है कि टिकट बंटवारे को लेकर बीजेपी आलाकमान ‘बेरहम’ बना हुआ है।

विवादित बयानवीर बाहर किए गए

बीजेपी ने अभी तक जितने भी प्रत्याशी घोषित किए हैं, उनकी लिस्ट बता रही है कि पार्टी विवादित बयान देने वाले नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा रही है। इनमें वह नेता भी शामिल हैं, जो पार्टी के खिलाफ बयान तो दे रहे हैं, साथ ही विरोधी पार्टी के नेताओं को भी नहीं बख्श रहे हैं। ताजा लिस्ट में पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी और कर्नाटक की उत्तर कन्नड़ सीट से अनंत कुमार हेगड़े का नाम शामिल है। ये दोनों नेता पार्टी के खिलाफ लगातार बयानबाजी दे रहे थे। खास बात यह है कि हेगड़े लगातार चार बार से चुनाव जीत रहे थे। लेकिन पार्टी ने उनहें तवज्जो नहीं दी। पीलीभीत से बीजेपी ने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर आए जितिन प्रसाद को टिकट दे दी है। वह कांग्रेस के मजबूत नेता थे। एक अन्य बात यह है कि पार्टी ने अपने केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे का बक्सर से टिकट इस बार काट दिया है। वह दूसरी पार्टी के नेताओं के खिलाफ बयान दे रहे थे। उन्होंने राहुल गांधी को मेंटल हॉस्पिटल में इलाज करवाने का विवादित बयान दिया था। चौबे लगातार दो बार के सांसद हैं।

अभिनेताओं को टिकट देने की परंपरा जारी है

बीजेपी ने इस बार भी अभिनेताओं को टिकट देने से परहेज नहीं किया है। इस बार उसने फिल्म इंडस्ट्री में लगातार चर्चित और बीजेपी के पक्ष में लगातार बयान देने वाली फायरब्रांड अभिनेत्री कंगना रनौट को हिमाचल स्थित मंडी से टिकट दिया गया है। इस सीट पर बीजेपी ने पहली बार किसी महिला को टिकट दिया है। इसी तरह मेरठ लोकसभा सीट से रामायण सीरियल के राम अरुण गोविल को टिकट दिया गया है। मेरठ सीट पर इस बार टिकट से वंचित रहे राजेंद्र अग्रवाल लगातार तीन बार चुनाव जीतते आ रहे हैं। लेकिन पार्टी को इस बार अभिनेता पर ज्यादा विश्वास नजर आया। 

नाम और रसूख का ध्यान रखा है बीजेपी ने 

बीजेपी ने हरियाणा स्थित कुरुक्षेत्र से बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट नवीन जिंदल को टिकट दी है। उन्होंने कुछ देर पहले ही कांग्रेस छोड़ी थी। बीजेपी को उनमें ज्यादा विश्वास नजर आया। जबकि इससे पहले जिंदल दो बार लगातार कांग्रेस से चुनाव जीत रहे थे। पार्टी ने झारखंड स्थित दुमका से राज्य के नामी नेता शिबू सोरेन की बहू व पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को टिकट दी है। कुछ दिन पहले ही वह बीजेपी में शामिल हुई थी। खास बात यह है कि पार्टी इस सीट पर सुनील सोरने को टिकट दे चुकी थी, लेकिन उनका नाम काटकर दोबारा से सीता के नाम की घोषणा की गई है। पार्टी ने पश्चिम बंगाल स्थित कृष्णानगर सीट से राजमाता अमृता रॉय को उम्मीदवार बनाया है। वह छह दिन पहले ही बीजेपी में आई थी। यहां से तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा चुनाव लड़ रही हैं। 

संबंधित समाचार भी पढ़ें:-

शराब कारोबारी की गाड़ी से मिली मोटी रकम, फिर क्या हुआ?

एमपी की हाईप्रोफइल सीटों का गणित समझना है तो यह खबर पढ़ेें

BJP अरुण गोविल powerful candidats कंगना रनौट