Uma Bharti ने क्यों कहा- सांसद प्रज्ञा ठाकुर के साथ अन्याय हुआ, जानिए

मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती ( Former CM Uma Bharti) ने कहा कि वे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) नहीं लड़ेंगीं। इसकी जगह वह आने वाले दो साल गंगा (नदी) की सेवा में देना चाहती हैं।

author-image
BP shrivastava
New Update
Thesootr

पूर्व सीएम उमा भारती और भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHIPAL. मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती ( Former CM Uma Bharti) ने कहा कि वे लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Elections) नहीं लड़ेंगीं। उन्होंने चुनाव अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि उन्होंने राम मंदिर (Ram Mandir) की प्राण प्रतिष्ठा (praan pratishtha) के दिन ही लोकसभा चुनाव ना लड़ने का फैसला कर लिया था। उमा भारती ने यह भी कहा कि सांसद प्रज्ञा ठाकुर ( Pragya Thakur )  के साथ अन्याय हुआ।

22 जनवरी को ही लोकसभा चुनाव ना लड़ने का लिया था निर्णय

उमा ने गुरुवार को भोपाल ( Bhopal ) स्थित अपने आवास पर मीडिया से चर्चा की। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में वरिष्ठ नेता से चर्चा हुई थी। उन्होंने तभी दो साल तक कोई चुनाव ना लड़ने का निर्णय कर लिया था। अब वे दो साल गंगा के लिए देना चाहती हैं। उमा भारती ने कहा- मैं चुनाव क्यों नहीं लड़ रही हूं ? क्या हो रहा है ? ऐसे कई सवाल लोगों के मन में हैं। मैं कह चुकी हूं कि मैं लोकसभा चुनाव नहीं लडूंगी। मैं जब अयोध्या में थी तो मुझे लगा कि मेरी दृढ़ता में कोई कमी रह गई कि गंगा का काम अधूरा रह गया। मैं अगर अभी चुनाव लड़ती हूं तो अपने संसदीय क्षेत्र में लग जाऊंगी। इसलिए मैं दो साल तक गंगा के लिए काम करूंगी, तब तक चुनाव नहीं लड़ूंगी।

ये खबर भी पढ़ें... पहले 'मैं हूं चौकीदार' और अब Modi Ka Parivar क्या इस बार भी उलटा पड़ेगा विपक्ष का वार

24 फरवरी को ही संगठन महामंत्री को बता दिया था

उमा भारती ने बताया कि जिन वरिष्ठ नेता से चर्चा हुई, उन्होंने मुझसे संगठन महामंत्री बीएल संतोष सारी बात बताने को कहा था। इसके बाद मैंने 24 फरवरी को संगठन महामंत्री संतोष को अपना विचार बता दिया था। एक घंटे हमारी चर्चा हुई। मैंने कहा- मेरा सहयोग लगे तो लीजिए। मैं इसका इंतजार करती रही कि मेरी चुनाव ना लड़ने वाली बात जेपी नड्डा बताएंगे कि मैं चुनाव क्यों नहीं लड़ रही ! मैं चाहती थी कि हमारी पार्टी ही मेरे बारे में बताए कि मैं चुनाव नहीं लड़ना चाहती। मैं मोदी जी के साथ हूं। जेपी नड्डा जी को स्पष्ट करना चाहिए कि मैं चुनाव नहीं लड़ना चाहती हूं। यदि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा साफ नहीं करेंगे, तो में पत्र सार्वजनिक करूंगी।

ये खबर भी पढ़ें... छत्तीसगढ़ में कांग्रेस लगा रही दिग्गजों पर दांव, भूपेश, टीएस, बैज और महंत लड़ सकते हैं चुनाव

बीजेपी नहीं छोडूंगी, पहले निकाला गया था

उमा भारती ने कहा- मैं बीजेपी नहीं छोडूंगी। पहले भी मैंने पार्टी नहीं छोड़ी, बल्कि निकाला गया था। मुझे पार्टी से तब भी मैंने मना किया था, जिन कारणों के आधार पर कार्रवाई की जा रही है, वे तथ्यात्मक नहीं हैं, लेकिन सब पहले से ही तय कर लिया था।

'मुझे स्टार प्रचारक बनाने की जरूरत नहीं, मैं सुपर स्टार हूं'

उमा ने राहुल गांधी की यात्रा पर कहा- राहुल भूल जाते हैं, इमरजेंसी भूल गए, सिखों को भूना गया भूल गए, हमारी सरकारों को भंग किया, भूल गए। मैं उम्र में मोदी जी से छोटी हूं, लेकिन पार्टी में ज्यादा वरिष्ठ हूं। भाजपा की जब दो सीटें थीं, उस वक्त में साथ थी। मैं बीजेपी की सबसे निर्मल धारा थी। मुझे स्टार प्रचारक बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। मैं खुद ही सुपर स्टार हूं।

प्रज्ञा के साथ अन्याय हुआ, अब वे सबको क्षमा करें

भोपाल से प्रज्ञा ठाकुर का टिकट कटने पर उमा भारती ने कहा - 'प्रज्ञा ठाकुर ने हम लोगों के लिए बहुत दु:ख सहे'। उन पर भगवा आतंकवाद केस में हमारा नाम लेने का दबाव डाला गया। अभिनव भारत संगठन के साथ हमारा संबंध बताने के लिए मजबूर किया गया। मगर, प्रज्ञा ठाकुर ने कह दिया था कि कुछ भी कर लो, मगर वे झुकेंगी नहीं। उन्होंने यातनाएं सहने के बाद भी किसी का नाम नहीं लिया। प्रज्ञा जी से इतना ही कहूंगी कि हम सबको क्षमा करें।

उमा भारती ने कहा-कमलनाथ शानदार आदमी

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर उमा भारती ने कहा - कमलनाथ जी बहुत शानदार आदमी हैं। जब में सीएम थी, तो अपने छिंदवाड़ा क्षेत्र के काम के लिए आते थे। जिस दिन कमलनाथ की सरकार गिरी, शपथ के बाद मैं कमलनाथ जी से मिलने गई थी। उनके साथ कॉफी पीते हुए मैंने कहा कि दादा ऐसे अप डाउन राजनीति में आते रहते हैं। आप चिंता मत करो।

 

Lok Sabha elections Uma Bharti Bhopal Pragya Thakur