भोपाल में बीजेपी का हाइटेक प्रदेश कार्यालय; 400 गाड़ियों की पार्किंग, जानें... और किन सुविधाओं से होगा लैस   

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल में बीजेपी का हाइटेक प्रदेश कार्यालय; 400 गाड़ियों की पार्किंग, जानें... और किन सुविधाओं से होगा लैस   

BHOPAL. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को भोपाल में नए भाजपा प्रदेश कार्यालय के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। बीजेपी ऑफिस की हाईराइज बिल्डिंग 11 मंजिला होगी। बीजेपी के पदाधिकारियों से जाना आखिर कैसा होगा बीजेपी का हाईटेक नया दफ्तर। करीब 65 हजार वर्गफीट भूमि पर निर्माण का खाका तैयार किया गया है। नए कार्यालय का पूरा खाका वास्तु शास्त्र के आधार पर तैयार किया गया है। बता दें कि पुराना प्रदेश बीजेपी कार्यालय का निर्माण वर्ष 1991 में कराया गया था।





publive-image





इन बिंदुओं से समझिए बीजेपी का हाईटेक दफ्तर







  • ऑडिटोरियम में 1 हजार से अधिक की बैठक क्षमता







पदाधिकारियों ने बताया कि बीजेपी का नया दफ्तर भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। 400 गाड़ियों के लिए यहां अत्याधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। साथ ही ऑडिटोरियम में 1 हजार से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था भी होगी।







  • ग्रीन एनर्जी कॉन्सेप्ट यानि बिजली की खपत कम







बीजेपी के नया दफ्तर ग्रीन एनर्जी कॉन्सेप्ट पर तैयार किया जाएगा। मतलब बिल्डिंग में बिजली की खपत कम होगी। नेचुरल लाइट से ही बिल्डिंग के अधिकांश भाग रोशन होंगे। हालांकि निर्माणों में यह कॉसेप्ट भी शिवराज सरकार ने लागू किया है।







  • चार एसटीपी सिस्टम यानी पानी की बचत







सामाजिक सरोकार में जल संरक्षण की बात करने वाली बीजेपी अपने नए कार्यालय में इसकी प्लानिंग कर चुकी है। बिल्डिंग में चार एसटीपी सिस्टम लगाए जाएंगे। इनसे गंदे पानी का शुद्धिकरण होगा। पानी का उपयोग भी ग्रीन एरिया या धुलाई के लिए होगा।





publive-image







  • कॉमन एरिया में भी सोलर एनर्जी यानी बिजली की बचत







 नए बीजेपी दफ्तर के प्लानिंग में सोलर एनर्जी पर जोर दिया गया है। इसके लिए सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे। आउट साइड बिल्डिंग स्पेस में भी इन पैनलों का उपयोग किया जाएगा। कॉमन एरिया की लाइट भी इन सोलर एनर्जी से रोशन होगी।







  • एडवांस वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम







बारिश के पानी के उपयोग के लिए एडवांस वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया जाएगा। इस सिस्टम का पिट भी अंडर ग्राउंड होगा। ऐसे चार पिट का निर्माण किया जाएगा।







  • एडवांस माड्यूलर किचन में एक हजार लोगों का भोजन बनेगा







बीजेपी के नए कार्यालय में एडवांस माड्यूलर किचन का निर्माण भी किया जाएगा, जहां एक समय में एक हजार लोगों का भोजन भी बनाया जा सकेगा।







  • फायर सेंसर सिस्टम जो धुएं से भी एक्टिव होगा







बिल्डिंग के एक-एक भाग को फायर सेंसर एक्शन सिस्टम से लेस किया जाएगा। आग तो दूर बल्कि धुएं में भी सिस्टम एक्टिव होंगे। ऑटो सिस्टम से पानी बुझाने के लिए स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा।







  • ऑटो बैकअप इलेक्ट्रिसिटी सिस्टम 







बीजेपी कार्यालय में बिजली गुल होने पर भी किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। यहां ऑटो बैकअप इलेक्ट्रिसिटी सिस्टम लगाया जाएगा।







  • डिजिटल लॉकर से कागजातों की सुरक्षा







कुछ विशेष केबिन में कागजातों की सुरक्षा संबंधित भी हाईटेक इंतजाम होंगे। ऐसे लॉकर की व्यवस्था होगी, जिन्हें डिजिटल की के जरिए ही खोला जा सकेगा, हालांकि यह सुविधा किस पदाधिकारी को मिलेगी। इसकी जानकारी साझा नहीं की गई।







  • सीसीटीवी कैमरों द्वारा 24 घंटे कंट्रोल रूम से निगरानी







ऑफिस सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेगा। इससे 24 घंटे निगरानी निगरानी के लिए कंट्रोल रहेगा। हाईटेक कैमरों से निगरानी के लिए एक्सपर्ट भी होंगे।







  • ऑटो पार्किंग सिस्टम में बैरियर भी सेंसर युक्त







प्रारंभिक तौर पर कार्यालय परिसर में 400 वाहनों की व्यवस्था के लिए प्लान तैयार किया गया है। ऑटो पार्किंग सिस्टम में बैरियर भी सेंसर पर आधारित होंगे। पदाधिकारियों के लिए पार्किंग पूर्व निर्धारित की गई है।







  • मल्टीपल अनाउंसमेंट सिस्टम







बिल्डिंग में एनाउसमेंट सिस्टम तो एक होगा, लेकिन इसके पैनल दो होंगे। एक पैनल संबंधित फ्लोर के लिए होगा। दूसरा मल्टीपल होगा, जिससे की संदेश सभी स्तर एक साथ पहुंचाया जा सके।





publive-image







  • हर माले पर मध्यप्रदेश की संस्कृति की झलक







बीजेपी के नए भवन में सजावट की देशी झलक देखने को मिलेगी। ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी के शीर्ष नेताओं और दूसरे से लेकर अंतिम माले तक मध्यप्रदेश की संस्कृति और सभ्यता को बयां करती कलाकृतियों से संवारा जाएगा।





बिल्डिंग के 3 पार्टिशनः संकल्प, सहयोग और समर्पण परिसर





बताया जा रहा है कि नई बिल्डिंग में तीन पार्टिशन होंगे। संकल्प परिसर में कार्यालय संबंधित काम, कर्मचारियों के लिए सहयोग परिसर और पदाधिकारियों के लिए समर्पण परिसर होगा। नए भवन में ही रात्रि विश्राम से लेकर अलग-अलग स्तरों पर बैठक के लिए पृथक कक्ष भी होंगे। किस फ्लोर पर क्या होगा इसकी जानकारी फिलहाल साझा नहीं की गई है।



MP News एमपी न्यूज BJP state office in Bhopal hi-tech state office facilities in BJP office parking of 400 vehicles भोपाल में बीजेपी प्रदेश ऑफिस हाइटेक प्रदेश कार्यालय बीजेपी ऑफिस में सुविधाएं 400 गाड़ियों की पार्किंग