भोपालः कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स का खतरा, केंद्र ने अलर्ट रहने के दिए निर्देश

author-image
Akash Mishra
एडिट
New Update
भोपालः कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स का खतरा, केंद्र ने अलर्ट रहने के दिए निर्देश

Delhi. देश अभी कोरोना की जंग पूरी तरह से नहीं जीत पाया था कि, अब मंकीपॉक्स (Monkey Pox) ने अपनी दस्तक देदी है। केंद्र के निर्देश पर एमपी के सभी जिलों में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के सीएमएचओ को इसकी निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही विदेश से आने वाले यात्रियों और संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों के सैंपल एनआईवी पुणे भेजने के निर्देश दिए गए है। जानकारी के अनुसार, सोमवार को स्वास्थ्य विभाग इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगा। बता दें कि 11 देशों में मंकी पॉक्स बीमारी के केस मिले हैं। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को विदेश से लौटे यात्रियों की विशेष निगरानी के निर्देश दिए हैं।







— TheSootr (@TheSootr) May 23, 2022




अभी कोई संभावना नहीं






वहीं मंकीपॉक्स को लेकर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि, अभी मध्यप्रदेश में मंकीपॉक्स को लेकर कोई स्थिती नहीं है, न ही कोई संभावना दिख रही है। बावजूद उसके प्रदेश के हर जिले को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए है। 









ये होते हैं मंकीपॉक्स के लक्षण  



मंकीपॉक्स एक दुर्लभ और गंभीर वायरल बीमारी है जो आमतौर पर फ्लू जैसी होती है। यह लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती है। ये चेहरे और शरीर पर एक दाने के रूप में विकसित होती है। ज्यादातर संक्रमण 2 से 4 सप्ताह तक चलता है। हालांकि राहत वाली बात यह है कि, वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता। रोगी के शरीर के तरल पदार्थ, संक्रमित द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तु, अधिक देर तक फेस-टू-फेस कॉन्टैक्ट और रेस्पायरेटरी ड्रॉपलेट के संपर्क में आने से संक्रमण फैल सकता है।



 



Bhopal News भोपाल न्यूज Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज कोरोना Corona Delhi दिल्ली Monkeypox मंकीपॉक्स alert अलर्ट