भोपाल, उज्जैन, रतलाम, विदिशा और छिंदवाड़ा में बारिश, मंदसौर में मावठे की बारिश के साथ गिरे ओले, खड़ी फसल को नुकसान

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल, उज्जैन, रतलाम, विदिशा और छिंदवाड़ा में बारिश, मंदसौर में मावठे की बारिश के साथ गिरे ओले, खड़ी फसल को नुकसान

BHOPAL. मौसम में लगातार बदलाव के चलते रविवार की रात मंदसौर और रतलाम के साथ आस-पास के क्षेत्रों में मावठे की हल्की बारिश हो गई। मंदसौर में बारिश के साथ ओले गिरे तो रतलाम में हल्की बारिश होने से मौसम में फिर से ठंडक घुल गई। रात के बाद सुबह होते ही आसमान में घना कोहरा छाया नजर आया और कड़ाके की सर्दी भी पड़ी। सोमवार को उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़ और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे। मंदसौर शहर समेत मल्हारगढ़, पिपलिया मंडी, बोतल गंज, सीतामऊ क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि हुई। पिपलिया मंडी और मल्हारगढ़ में तो हाईवे पर ओलों की चादर सी बिछ गई। ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल बिछ गई है। राजधानी भोपाल में भी शाम 6 बजे से तेज हवा-बिजली कड़कने के साथ करीब आधा घंटे बारिश हुई, इससे मौसम में ठंड का अहसास होने लगा। 





गेहूं की फसल में भारी नुकसान हुआ है





publive-image





रतलाम में दोपहर को तेज हवा के साथ बारिश हुई। नामली क्षेत्र के कई गांवों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे। राजगढ़ में बादल छाए और तेज आंधी चली। राजगढ़, खिलचीपुर, जीरापुर, माचलपुर, भोजपुर, छापीहेड़ा समेत जिलेभर में कई जगह गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। उज्जैन के उन्हेल में ओलों के साथ तेज बारिश हुई। वहीं, छिंदवाड़ा के चौरई के जमतरा समेत अन्य क्षेत्रों में बारिश हुई। कई स्थानों पर ओले भी गिरे।​​ विदिशा जिले के सिरोंज तहसील के इकोडिया, चंदाढाना में 20 मिनट तक ओले गिरे। गेहूं की फसल में भारी नुकसान हुआ है।





यह खबर भी पढ़ें











रविवार को दिन का तापमान 29.2 डिग्री रहा





publive-image





वहीं दूसरी ओर मौसम में हुए बदलाव की बीच रतलाम में कलेक्टर द्वारा बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए घोषित की गई छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूली बच्चे सोमवार को ठिठुरते हुए स्कूल जाते नजर आए तो कई बच्चों को अभिभावकों ने ही स्कूल नहीं भेजा। दरअसल रतलाम में रविवार को दिन का तापमान 29.2 डिग्री रहा। बीते दो दिन में दिन के तापमान में करीब 7 डिग्री की वृद्धि हुई है। वहीं रात का तापमान 10.2 डिग्री पर है। मौसम में बदलाव का असर दिन में हल्की गर्मी के रूप में देखने को मिल रहा था कि शाम होते ही मौसम में बदलाव हुआ और रात 11 बजे बाद हल्की मावठे की हल्की बारिश शुरू हो गई। कुछ देर की बारिश ने सुबह के पूरे मौसम को बदलकर रख दिया।





9 मार्च तक ऐसा ही रहेगा मौसम





मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 9 मार्च तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसके बाद ही मौसम में बदलाव होगा और तेज गर्मी पड़ेगी। प्रदेश के 20 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इनमें भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले शामिल हैं। हवा की रफ्तार 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होगी।





आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम





प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होगी। हमारे यहां अरब सागर से होती हुई आ रही हवा नमी ला रही है। इस वजह से गरज चमक वाले बादल (सीबी क्लाउड) बने और बारिश हुई। भोपाल में 6, 7, 8 और 9 मार्च को बारिश के आसार हैं। 7 मार्च को तेज बारिश के आसार जताए हैं। यानि, अगले चार दिन और बारिश वाले रहेंगे।



MP News एमपी न्यूज rain in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में बारिश Mawta rain hail fell with rain damage to standing crop मावठे की बारिश बारिश के साथ गिरे ओले खड़ी फसल को नुकसान