मध्यप्रदेश के 25 जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की आशंका, जानें कौन से जिलों में आंधी के साथ गिर सकते हैं ओले

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश के 25 जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की आशंका, जानें कौन से जिलों में आंधी के साथ गिर सकते हैं ओले

BHOPAL. प्रदेशभर में तेज बारिश होने, आंधी चलने और ओले गिरने की आशंका है। भोपाल में रविवार से एक मई के बीच तेज हवा और गरज-चमक के साथ तेज वर्षा हो सकती है। वहीं 1 मई से एक ओर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। बारिश और गिरते तापमान के चलते मध्य प्रदेश का मौसम एक बार फिर सुहाना हो गया है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के कारण प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी है और 4 मई तक मौसम के इसी तरह बने रहने के आसार है।





40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान 





आप्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी तो कहीं 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान है। आगामी एक मई को फिर जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते मई में भी गर्मी पड़ने की संभावना कम है। एमपी मौसम विभाग की मानें तो 1 मई से प्रदेशभर में फिर तेज बारिश होने, आंधी चलने और ओले गिरने की संभावना है। भोपाल में एक मई से तेज हवा और गरज-चमक के साथ तेज वर्षा हो सकती है। वहीं 1 मई से एक ओर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। इससे 3-4 दिन मौसम बदला रहेगा और मई के पहले सप्ताह तक गर्मी पड़ने के आसार नहीं है।





19 जिलों में ओले और बिजली गिरने की चेतावनी





एमपी मौसम विभाग की मानें तो रविवार को नर्मदापुरम संभाग समेत 19 जिलों में ओले और बिजली गिरने के आसार है। वहीं 25 जिलों के लिए बारिश का यलो और कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 1 और 2 मई को हल्की बारिश होगी। वहीं 3 मई को तेज बारिश होने का अनुमान है। एक मई तक जबलपुर सहित संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा जारी रहने की संभावना है। इसके बाद चार मई तक मौसम धूप, बादल और वर्षा होने की संभावना है।





यह खबर भी पढ़ें





इंदौर में सुबह से ओले-बारिश, अन्य जिलों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, भोपाल में बादलों का डेरा





जानिए क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान





वर्तमान में दक्षिणी और उत्तरी पाकिस्तान पर दो पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बने हुए हैं। महाराष्ट्र से लेकर मालदीव तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके अतिरिक्त हवा का रुख लगातार दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। अलग-अलग क्षेत्रों में सक्रिय मौसम प्रणालियों के कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है और पूरे मध्य प्रदेश में बादल छाने के साथ आंधी और बारिश हो रही है।





इन जिलों में बारिश, आंधी-ओले के आसार







  • भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा और नर्मदापुरम संभाग के अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी। जबलपुर, शहडोल, इंदौर और उज्जैन में भी मौसम का मिजाज बदला सा रहेगा।



  • नर्मदापुरम संभाग के नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल के साथ श्योपुरकलां, मुरैना, गुना, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, खरगोन, रतलाम, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर और बालाघाट में गरज-चमक के साथ 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है और हल्के ओले गिरने का अनुमान भी है। आकाशीय बिजली गिरने और चमकने की भी संभावना बनी हुई है।




  • MP News एमपी न्यूज rain in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में बारिश Yellow and Orange alert possibility of heavy rain in 25 districts know in which districts hail may fall यलो और ऑरेंज अलर्ट 25 जिलों में तेज बारिश की आशंका जानें कौन से जिलों में गिर सकते हैं ओले