खंडवा में हनुवंतिया टापू पर सातवां जल महोत्सव आज से शुरू, इस बार फ्लाइंग बोट का रोमांच भी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
खंडवा में हनुवंतिया टापू पर सातवां जल महोत्सव आज से शुरू, इस बार फ्लाइंग बोट का रोमांच भी

शेख रेहान, KHANDWA. मध्यप्रदेश के खंडवा में इंदिरा सागर बांध की झील में हनुवंतिया टापू पर सातवां जल महोत्सव आज से शुरू होगा। जिसका पर्यटन और संस्कृति विभाग मंत्री उषा ठाकुर ने  शुभारंभ किया। जल महोत्सव को लेकर स्थानीय प्रशासन और टूरिज्म बोर्ड ने तैयारियां हो गई हैं। कोरोना महामारी के दो साल बाद इस जल महोत्सव में बड़ी संख्या में टूरिस्ट आ रहे हैं और भी टूरिस्टों के बढ़ने की संभावना है। इसी को देखते हुए टूरिज्म विभाग ने फ्लाइंग बोट जैसी कुछ नई रोमांचक गतिविधियां बढ़ाई है।





कारपोरेट समूह से विशेष सुविधाएं रखी गई हैं





मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के बड़े आयोजनों में से एक हनुवंतिया जल महोत्‍सव के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। देश के एडवेंचर लवर्स के लिए यह स्थान आदर्श गंतव्य के रूप में स्थापित हो चुका है। पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए इस बार पानी में फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी की जा रही है। देश में पहली बार पर्यटक इसका आनंद लेते हैं। इसके अलावा स्कूबा डाइविंग, बोरियामल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्‍जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्पिंग, जिप सायकल, पेरामोटरिंग, पेरासेलिंग, स्‍पीड बोट, जेट स्‍काई, हॉट एयर बलूनिंग, मोटर बोट राइडिंग आदि एडवेंचर गतिविधियां प्रमुख आकर्षण होंगी। साथ ही कारपोरेट समूह के लिए विशेष सुविधाएं और सांस्कृतिक गतिविधियां भी रखी गई है।





यह खबर भी पढ़ें











publive-image





इस बार पानी में फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी होगी





हनुवंतिया टापू में टेन्‍ट सिटी का संचालन किया जा रहा है। इसमें 103 टेन्‍ट्स सिटी तैयार की गई है। पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए इस बार पानी मे फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी की जा रही है। देश में पहली बार पर्यटक इसका आनंद लेते हैं। इसके अलावा स्कूबा डाइविंग, बोरियामल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्‍जरी रीगल सीरीज बोट, टूरिज्म विभाग के साथ स्थानीय प्रशासन भी हनुमंतिया में तैयारियां पूरी कर रहा।





यहां पहुंचने वाले पर्यटकों ने हनुवंतिया की तुलना गोवा से की





बोट क्लब हनुवंतिया के ओमप्रकाश ने बताया कि हनुवंतिया में हो रहे सातवां जल महोत्सव के दौरान देश भर से पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं मध्यप्रदेश के साथी राजस्थान दिल्ली महाराष्ट्र और गुजरात से पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी है यहां पर पर्यटक पहुंचकर सभी तरह की एक्टिविटी में भाग लेकर खूब आनंद उठा रहे हैं। यहां पहुंचने वाले पर्यटक इस हनुमंत्या टापू की तुलना गोवा से तुलना कर रहे हैं और इसे मध्यप्रदेश का मिनी मिनी गोवा बता रहा है। वर्ष 2017 में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सबसे अनोखे और अद्वितीय नवीन पर्यटन उत्पाद के लिए सम्मानित किया गया। पिछले वर्ष जल महोत्सव के 60 दिन के दौरान 2 लाख 40 हजार से ज्यादा पर्यटक शामिल हुए थे।



MP News एमपी न्यूज Jal Mahotsav started at Hanuwantiya in Khandwa there will be flying boat in Jal Mahotsav exciting activity increased in Jal Mahotsav खंडवा में हनुवंतिया में जल महोत्सव शुरू जल महोत्सव में फ्लाइंग बोट होगी जल महोत्सव में रोमांचक गतिविधि बढ़ाई