Advertisment

Modi 11 को आएंगे Jhabua, 7500 करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात

11 फरवरी को मप्र में JHABUA के दौरे पर PM मोदी करीब 7500 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। साथ ही विशेष पिछड़ी जनजातियों की लगभग 2 लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान की मासिक किस्त वितरित करेंगे। राजनीति

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
PM MODI

PM मोदी 11 फरवरी को JHABUA दौरे पर आएंगे।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. प्रधानमंत्री Modi 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के Jhabua के दौरे पर विशेष पिछड़ी जनजातियों की लगभग 2 लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान की मासिक किस्त वितरित करेंगे। मध्य प्रदेश की विभिन्न विशेष पिछड़ी जनजातियों की महिलाओं को पौष्टिक भोजन के लिए 1,500 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाते हैं। साथ ही पीएम स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को 1.75 लाख अधिकार अभिलेख वितरित करेंगे। 

Advertisment

टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री झाबुआ में टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। जो क्षेत्र में उच्च आदिवासी बहुल जिलों के लिए एक समर्पित विश्वविद्यालय है। 170 करोड़ रुपए की लागत से विकसित होने वाला यह विश्वविद्यालय छात्रों के समग्र विकास के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 550 से अधिक गांवों के लिए धनराशि हस्तांतरित करेंगे। जिसका उपयोग आंगनवाड़ी भवन, उचित मूल्य की दुकानों, स्वास्थ्य केंद्रों, स्कूलों में अतिरिक्त कमरे, आंतरिक सड़कों सहित विभिन्न प्रकार की निर्माण गतिविधियों के लिए किया जाएगा। पीएम रतलाम और मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे।

भारत रत्न अब 'मोदी' रत्न बन गया, कांग्रेस के उमंग सिंगार ने किया तंज

Advertisment

राम मंदिर की प्राण- प्रतिष्ठा होते ही 2024 के अश्वमेघ यज्ञ पर निकलेंगे PM MODI, धुंआधार 140 रैलियों में होंगे शामिल

तलावड़ा परियोजना का शिलान्यास किया जाएगा

प्रधानमंत्री झाबुआ में 'सीएम राइज स्कूल' का शिलान्यास करेंगे। स्कूल छात्रों को स्मार्ट क्लास, ई-लाइब्रेरी जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी को एकीकृत करेगा। सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा उनमें 'तलावड़ा परियोजना' शामिल है, जो धार और रतलाम के एक हजार से अधिक गांवों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना है और अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) 2.0 में 14 शहरी जल आपूर्ति योजनाएं, जिससे मध्य प्रदेश के कई जिलों में 50,000 से अधिक शहरी परिवार लाभान्वित हो रहे हैं।

रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे

प्रधानमंत्री झाबुआ की 50 ग्राम पंचायतों के लिए 'नल जल योजना' राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस योजना से लगभग 11,000 घरों को नल का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान वह कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। इनमें रतलाम रेलवे स्टेशन और मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी शामिल है। इन स्टेशनों का पुनर्विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जाएगा। जो रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की जाएंगी, उनमें इंदौर-देवास-उज्जैन सी केबिन रेलवे लाइन के दोहरीकरण की परियोजना भी शामिल हैं। इसके अलावा पीएम मोदी मध्य प्रदेश में 3, 275 करोड़ रुपए से अधिक की कई सड़क विकास परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसमें हरदा-बैतूल (पैकेज-I) को फोरलेन किया जाना शामिल है।

modi Jhabua
Advertisment
Advertisment