पीडीएस सिस्टम में लीकेज: एक रुपए वाला चावल 60 रुपए किलो में बिक रहा, पॉलिश के बाद लगता है ब्रांडेड

छत्तीसगढ़ के पीडीएस सिस्टम के चावल को एक रुपए किलो में खरीदकर पॉलिश कराने के बाद उसे ब्रांडेड में बदलकर 50 से 60 रुपए किलो तक बेचा जा रहा है। इस चावल के नकली होने की भी संभावना है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
cg PDS
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh PDS Rice Scam : छत्तीसगढ़ के पीडीएस सिस्टम में बड़ा घोटाला सामने आया है। यहां एक रुपए में बिकने वाले चावल को 60 रुपए किलो में बेचा जा रहा है। चावल को पॉलिश की मदद से ब्रांडेड में बदला जाता है। इसके बाद किराने की दुकान पर इसे 60 रुपए किलो तक बेचा जाता है। माना जा रहा है कि जिस चावल को लोग 50-60 रुपए में खरीद रहे हैं। यह चावल नकली भी हो सकता है।  

ये खबर पढ़िए ...Chhattisgarh : मरीज के इलाज में लापरवाही के मामले में प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. बंसारिया निलंबित

चावल को बेचा हुआ बताकर करते हैं स्टॉक 

दरअसल, प्रदेश में कुल 57.11 लाख बीपीएल और 9.44 लाख एपीएल कार्ड हैं। बीपीएल कार्डधारकों को 1 रुपए किलो के हिसाब से 35 किलो चावल की पात्रता है। वहीं, एपीएल को 10 रुपए के हिसाब से 15 किलो चावल की पात्रता है। इनमें से कई कार्डधारी चावल नहीं खरीदते हैं। ऐसे में उस बचे हुए चावल को बिका हुआ बताकर स्टॉक किया जाता है। इसके बाद इसे पॉलिश की मदद से चमकाया जाता है। इससे ये चावल ब्रांडेड में बदल जाता है। 

ये खबर पढ़िए ...छत्तीसगढ़ की पहली जेसीबी वूमेन को जापान से बुलावा, सीएम ने कहा सामान पैक कर लो

आधार लिंक के बाद भी लीकेज

पहले मैनुअल एंट्री होती थी। जो चावल नहीं लेता था, उसकी फर्जी एंट्री दिखाकर संचालक चावल गायब कर देते थे। इस पर लगाम लगाने के लिए कार्ड को आधार से लिंक इसके साथ थंब वेरीफिकेशन के बाद वितरण का सिस्टम शुरू किया गया।

अब आधार लिंक और थंब वेरिफिकेशन के बाद भी घोटाला सामने आ रहा है। दुकानदारों ने सीधे हितग्राहियों को पैसे देकर चावल गायब करने का खेल शुरू कर दिया। अगर थंब इंप्रेशन न मिले तो मैनुअल एंट्री का सिस्टम बनाकर इसे ऑपरेट करना शुरू कर दिया।

ये खबर पढ़िए ...बीजेपी नेता रतन दुबे मर्डर केस, नक्सल क्षेत्रों में NIA की तलाशी, 9 लाख से ज्यादा कैश मिला

thesootr links पीडीएस सिस्टम में लीकेज

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

chhattisgarh news in hindi पीडीएस सिस्टम में घोटाला CG PDS System