30 गांव के लोगों से 10 करोड़ की ठगी, ज्यादा रिटर्न का झांसा देकर इन्स्टॉल कराया एप

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले से ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है। 30 गांवों के लोग ज्यादा रिटर्न की लालच में करोड़ों रुपए की ठगी का शिकार हो गए।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
10 crore rupees fraud from people of 30 villages balrampur
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले से ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है। 30 गांवों के लोग ज्यादा रिटर्न की लालच में करोड़ों रुपए की ठगी का शिकार हो गए। ठगी में लोगों ने 10 करोड़ रुपए गंवा दिए। यह ठगी ANTOFAGASTA PLC ऐप के माध्यम से की गई है, जिसे इंस्टॉल कर लोगों ने हजार से लेकर लाखों रुपए तक निवेश कर दिए।

ये खबर भी पढ़िए... मंत्रीजी को क्यों लगा जोर का झटका, संघ ने सिखाया सरकार को सबक

लाखों-करोड़ों रुपए फंसने के बाद ऐप से पैसे की निकासी बंद कर दी गई। दोबारा ऐप चालू करने के नाम पर 8400 रुपए और मांगे गए। इसके बाद 50 से ज्यादा लोगों ने चलगली थाने में शिकायत दर्ज कराई। बलरामपुर एसपी ने कहा कि मामले में जांच कर कार्रवाई की जाएगी। इस ऐप में निवेश की शुरुआत मजदूरी करने के लिए चेन्नई जाने वाले एक युवक ने की थी। शुरुआती 600 रुपए के निवेश पर रोज उसके अकाउंट में 12 रुपए आने लगे तो उसने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इसकी जानकारी दी।

ऐसे की ठगी... 

मिली जानकारी के मुताबिक, ANTOFAGASTA PLC ऐप गूगल प्ले स्टोर में नहीं है। लोगों ने यह ऐप .APK लिंक से जॉइन किया और बड़ी संख्या में लोगों ने पैसे जमा कराए। गांव के लोगों ने 20 हजार रुपए से सात लाख रुपए तक का निवेश किया है। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, शिक्षक और अधिकांश किसान शामिल हैं। 

शुरू में पैसे कुछ दिनों तक खाते में आए। बाद में बताया गया लाभांश राशि ऐप में ही जमा होगी। ऐप की ओर से कुछ दिनों बाद तकनीकी खामी बताकर सभी तरह की निकासी बंद कर दी गई। कुछ लोगों ने 8400 रुपए जमा किए, तब भी निकासी नहीं हुई तब लोगों को ठगी का एहसास हुआ। ऐप या कंपनी का कोई एजेंट भी क्षेत्र में नहीं है। लोगों को सीधे ऐप के कस्टमर केयर से मैसेज आते थे।

पीएम आवास की राशि भी जमा कराई

बताया जा रहा है कि गांव के लोगों ने ज्यादा रिटर्न की लालच में पीएम आवास के लिए मिली राशि भी निवेश कर दी। यहां तक की खड़ी फसल भी बेचकर बड़ी रकम ऐप में लगा दी। ऐप बंद होने से लोग परेशान हैं। बड़ी संख्या में लोगों ने चलगली थाने पहुंचकर मामले की शिकायत दर्ज कराई है। कुल ठगी 10 करोड़ रुपए से ज्यादा की बताई गई है। 

जिस ANTOFAGASTA PLC नाम से ऐप बनाया गया था, उस नाम की कंपनी यूके में कॉपर माइनिंग कंपनी के नाम से रजिस्टर्ड है। कंपनी की अधिकृत वेबसाइट में यूके की बड़ी माइनिंग कंपनी है, जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है। आशंका है कि इस कंपनी के नाम से ऐप बनाकर लोगों से ठगी की गई है। बता दें कि मामले में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

crime news Crime news The sootr chhattisgarh crime news Cyber ​​crime news cg crime news crime news today chhattisgarh cyber crime news CG Cyber Crime news 10 करोड़ की ठगी 30 गांव के लोगों से 10 करोड़ की ठगी