विष्णु सरकार की हाईकोर्ट ने लगाई क्लास , पूछा- 297 स्कूलों में शिक्षक ही नहीं कैसे पढ़ेंगे बच्चे

Chhattisgarh Government School : राजनांदगांव, कवर्धा समेत बस्तर संभाग के कई जिलों के स्कूलों में शिक्षक ही नहीं हैं। करीब 297 स्कूलों में शिक्षकों के बिना ही पढ़ाई चल रही है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
297 schools not have any teachers chhattisgarh govt school
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh Government School : छत्तीसगढ़ में शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। किताब घोटाले के बाद अब स्कूलों में लापरवाही का एक और मामला सामने आया है। राजनांदगांव, कवर्धा समेत बस्तर संभाग के कई जिलों के स्कूलों में शिक्षक ही नहीं हैं। करीब 297 स्कूलों में शिक्षकों के बिना ही पढ़ाई चल रही है। अब इस मामले को लेकर हाईकोर्ट के जज ने भी सवाल उठाया है। 


हाईकोर्ट ने उठाया शिक्षा व्यवस्था पर सवाल

शिक्षकों के बिना ही स्कूलों में पढ़ाई चलने से हाई कोर्ट ने नाराजगी जताई है। इस पर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने प्रदेश के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाया है। मामले में हाईकोर्ट ने राज्य शासन से भी सवाल किया है। हाईकोर्ट ने शासन से पूछा कि, ऐसे में बच्चों के भविष्य का क्या होगा। हाईकोर्ट के सवाल पर शासन ने जवाब दिया कि इन स्कूलों में अल्टरनेटिव टीचर की व्यवस्था की गई है। बता दें कि डिवीजन बेंच ने टीचर की भर्ती को लेकर एजुकेशन सेक्रेट्री को पांच अक्टूबर तक शपथ पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा है।

ये खबर भी पढ़िए... CGPSC अभ्यर्थियों की बल्ले-बल्ले... अब इंटरव्यू 150 नहीं 100 अंक का होगा

शासन का जवाब सुनकर हाईकोर्ट ने हैरानी जताते हुए कहा कि शिक्षा व्यवस्था का ये हाल है तो कैसे काम चलेगा। मामले में हाई कोर्ट ने शिक्षा विभाग के सचिव को आदेश जारी किया है। सचिव को शपथपत्र के साथ यह बताना होगा कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए भर्ती कब तक होगी। साथ ही हाई कोर्ट ने इसके लिए चल रही प्रकिया की जानकारी भी मंगाई है। बता दें कि प्रकरण की अगली सुनवाई पांच अक्टूबर को होगी।

 

छत्तीसगढ़ में 297 स्कूल शिक्षकविहीन


दरअसल, राजनादगांव के एक स्कूल में शिक्षक ही नहीं हैं। इसे लेकर स्कूली छात्राओं ने शिक्षकों की मांग की थी।इस पर स्कूली छात्राओं को धमकाते हुए जेल भेजने की धमकी दे दी थी। मामले में हाईकोर्ट ने जनहित याचिका मानकर सुनवाई शुरू की है। मंगलवार को चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा व जस्टिस बीडी गुरु की डिवीजन बेंच में सुनवाई के दौरान राज्य शासन की तरफ से अतिरिक्त महाधिवक्ता यशवंत सिंह ठाकुर ने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ में 297 स्कूल शिक्षकविहीन हैं, इन सभी स्कूलों में वैक्लिपक व्यवस्था की गई है।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Chhattisgarh High Court CG High Court Chhattisgarh High Court decision Chhattisgarh High Court Judges chhattisgarh govt school cg govt school cg government school छत्तीसगढ़ के 297 स्कूलों में शिक्षक ही नहीं