Chhattisgarh के तीन नगरीय निकायों  में कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त

छत्तीसगढ़ सरकार के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने तीन नगरीय निकायों में अध्यक्ष के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है, साथ ही आगे की कार्रवाई के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को लिखा पत्र है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

निकयों की जिम्मेदारी कार्यवाहक अध्यक्ष के हवाले

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ सरकार ( Chhattisgarh Government ) ने प्रदेश के तीन जिलों (  three districts ) की अलग अलग नगर पंचायतों में कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है । सबसे पहले बात कर लेते हैं बिलासपुर जिले के तखतपुर नगर पालिका के वार्ड क्रमांक-13 की, जहां पर  तखतपुर नगर पालिका (Takhatpur Municipality ) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। दरअसल तखतपुर नगर पालिका में भ्रष्टाचार, अराजकता और कमीशनखोरी के आरोप लगाकर भाजपा पार्षदों ( BJP councilors ) ने नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा श्रीवास के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था। प्रस्ताव पारित होने के बाद नगर पालिका के अध्यक्ष को हटा दिया गया था, और यहां पर नगर पालिका अध्यक्ष का स्थान खाली पड़ा था । इसके बाद विभाग द्वारा मंत्रालय से जारी आदेश के अनुसार बिलासपुर जिले के तखतपुर नगर पालिका के वार्ड क्रमांक-13 की पार्षद अमरीका कृष्ण कुमार साहू को तखतपुर नगर पालिका का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने बेमेतरा जिले के मारो नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक-15 के पार्षद धनलाल देशलहरे को मारो नगर पंचायत का और मुंगेली जिले के सरगांव नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक-5 के पार्षद परमानंद साहू को सरगांव नगर पंचायत का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए... छत्तीसगढ़ सरकार के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने तीन नगरीय निकायों में अध्यक्ष के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है, साथ ही आगे की कार्रवाई के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को लिखा पत्र है।

सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग को लिखा पत्र



छत्तीसगढ़ सरकार ने तीनों नगरीय निकायों में वर्तमान अध्यक्षों के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद अध्यक्ष के रिक्त पदों की जानकारी देते हुए नए अध्यक्षों के निर्वाचन के लिए आवश्यक कार्रवाई के लिए छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है । 

ये खबर भी पढ़िए...Bijapur गर्ल्स पोटा केबिन में लगी आग, स्टाफ सहित 300 बच्चियों का किया गया रेस्क्यू

ये खबर भी पढ़िए...Raipur में पटवारी पर भड़के मंत्री टंकराम, जानें क्या बोले मंत्री ?

तखतपुर नगर पालिका अध्यक्ष पर लगे थे गंभीर आरोप

तखतपुर नगर पालिका में भ्रष्टाचार और अराजकता के अलावा कमीशनखोरी के आरोप लगाकर भाजपा पार्षदों ने नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा श्रीवास के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था। उनके पक्ष में पांच लोगों ने मतदान किया और अविश्वास के पक्ष में दस सदस्यों ने मतदान किया। इस प्रकार अध्यक्ष पुष्पा श्रीवास की कुर्सी चली गई। इससे पूर्व पार्षदों के दल बदल देने से नगर पालिका में कांग्रेस की अध्यक्ष अल्पमत में आ गई थी और नगर पालिका अध्यक्ष की कुर्सी के लिए बहुमत साबित करने के लिए बीस फरवरी तक का वक्त नगर पंचायत अध्यक्ष को दिया गया। इसके बाद को तखतपुर नगर पालिका के 15 सदस्यीय पार्षदों ने मतदान किया। मतदान के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा श्रीवास के समर्थन में कुल पांच मत पड़े। जबकि भाजपा के समर्थन में 10 मत पड़े।

ये खबर भी पढ़िए..CG Cabinet: छत्तीसगढ़ में बनेगा SIA, SP समेत 74 अफसर होंगे शामिल

Chhattisgarh Government BJP councilors मुंगेली three districts Takhatpur Municipality बेमेतरा