Bemetara Blast मामले में फैक्ट्री डायरेक्टर अवधेश जैन पर FIR, लापता लोगों का नहीं लगा कोई सुराग

SI मयंक मिश्रा ने पुलिस थाने में फैक्ट्री डायरेक्टर अवधेश जैन के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है। बेमेतरा फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में 1 व्यक्ति की मौत, 6 लोगों के घायल और 8 के लापता होने की पुष्टि प्रशासन ने की।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
bemetara factory blst

Bemetara Blast Update

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Bemetara Blast Update : छत्तीसगढ़ में बीत 25 मई को हुए बेमेतरा बारूद फैक्ट्री ब्लास्ट मामले ( Bemetara factory blast ) में फैक्ट्री डायरेक्टर अवधेश जैन पर FIR दर्ज कर ली गई है। वहीं इस ब्लास्ट में लापता हुए उन आठ लोगों में से पुलिस को अब तक किसी का कोई सुराग नहीं मिला है। इस घटना के बाद 1 व्यक्ति की मौत, 6 लोगों के घायल और 8 के लापता होने की पुष्टि प्रशासन ने की थी लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि लापता हुए लोगों की संख्या आठ से ज्यादा है। 

फैक्ट्री के डॉयरेक्टर के खिलाफ FIR दर्ज

बारूद फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में कंपनी के पदाधिकारी अवधेश जैन और अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने विस्फोटक सामग्री के रख रखाव में लापरवाही और सुरक्षा मानकों में कमी को लेकर अपराध दर्ज किया है। शासन की तरफ से SI मयंक मिश्रा की शिकायत पर बेरला थाना के कंडरका चौकी में FIR दर्ज की गई है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फैक्ट्री डायरेक्टर अवधेश जैन के खिलाफ पुलिस ने IPC की धारा 286,  304 A, 337, विस्फोटक अधिनियम 1984 9B और विस्फोटक अधिनियम 1984 9C के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। 

ये खबर पढ़िए ... कांग्रेस- BJP पार्षद ने की शराब दुकानदार की पिटाई, हंगामे के बीच स्टाफ ने लूटे 36 लाख

2 पीड़ितों के परिजनों ने ठुकराया 30 लाख मुआवजा 

जानकारी के मुताबिक पीड़ितों के परिजनों को कंपनी ने मुवावजे के तौर पर 30- 30 लाख रुपए का चेक दिया था।  8 लापता और 1 मृतक में से  7 मजदूरों के परिजन फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से 30 लाख रुपए का चेक लेकर मान गए लेकिन 2 लोगों के परिजनों ने मुआवजा लेने से इनकार कर दिया है। ये ग्रामीण अब भी फैक्ट्री के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रशासन ने की इन मजदूरों की पुष्टि 

  • लोकनाथ यादव, उम्र 19 साल, ग्राम- गबदा
  • पुष्पराज देवदास, उम्र 22 साल, ग्राम - पिरदा
  • राम किशन ध्रुव, उम्र 19 साल, ग्राम - पिरदा
  • नीरज ध्रुव, उम्र 25 साल, ग्राम - भिमौरी
  • शंकर यादव, उम्र 20 साल, ग्राम - उफरा
  • विजय देवदास, उम्र 25 साल, ग्राम - पिरदा
  • नरहर यदु, उम्र 37 साल, ग्राम - बोरसी
  • डगेन्द्र साहू, उम्र 35 साल, ग्राम - बोरसी
  • मौत - सेवक राम साहू, उम्र 55 साल, ग्राम-पिरदा

ये खबर पढ़िए ... CG Fraud : पैसे डबल के चक्कर में अकाउंट साफ, डॉक्टर और रिटायर्ड BSP अधिकारी से 1.84 करोड़ की ठगी

DNA रिपोर्ट का इंतजार

फैक्ट्री बैस्ट मामले में लापता लोगों को ढूंढने के लिए हर कोशिश नाकाम रही है। हादसे के बाद लापता मदजूरों को मलबे में खोजने की कोशिश की गई, इसके तहत जांच टीम ने मलबे से मिले मानव अंग पॉलिथीन में इकट्ठा कर बेमेतरा प्रशासन ने डीएनए के लिए भेजा है। फिलहाल परिजन और पुलिस को DNA रिपोर्ट का इंतजार है, जिससे कि वे अंतिम संस्कार कर सकें।

कलेक्टर ने दिया फैक्ट्री बंद करने का आदेश

हादसे के बाद बेमेतरा कलेक्टर रणवीर शर्मा ने न्यायायिक दण्डाधिकारी जांच का आदेश शनिवार को ही जारी किया। कलेक्टर ने 29 मई को एक आदेश जारी करते हुए आगामी आदेश तक फैक्ट्री को बंद करने का आदेश दिया है। वहीं फैक्टरी में रखे विस्फोटक पदार्थों की समुचित सुरक्षा का दायित्व कारखाना प्रबंधन की होगी। इस मामले में दण्डाधिकारी जांच के लिए 45 दिनों का समय तय रखा गया है और जांच के बाद घटना के कारणों की पुष्टि हो सकेगी।

Awadhesh Jain | FIR registered against Awadhesh Jain 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Bemetara Blast FIR registered against Awadhesh Jain Awadhesh Jain