CG Liquor Scam: शराब घोटाला मामले में ED ने की नई ECIR दर्ज

छत्तीसगढ़ में दो हजार करोड़ के शराब घोटाला मामले में नई इनफोर्समेंट केस इंफार्मेशन रिपोर्ट (ECIR) दर्ज की गई है। इस मामले में मनी लांड्रिंग की कार्रवाई को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था। अब ईडी ने आइएएस अफसर सहित 70 लोगों पर नई ECIR दर्ज की है...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय के मनी लॉन्ड्रिंग मामले को सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द करने के बाद ED ने पूर्व सहित कई आरोपियों के खिलाफ एक नई जांच ECIR दर्ज की है। ईडी का ताजा मामला छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा 17 जनवरी को दर्ज की गई एक अन्य FIR पर आधारित है, जिसमें कई नौकरशाहों और राजनेताओं पर 2,000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा मनी लांड्रिंग का केस खारिज होने के बाद ईडी ने ईसीआइआर दर्ज की है। 

भ्रष्टाचार में 70 लोग नामजद 

सुप्रीम कोर्ट ने शराब मामले में मनी लांड्रिंग की कार्रवाई को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि एजेंसी के लिए मनी लान्ड्रिंग का कोई अपराध स्थापित नहीं हुआ है। इसके बाद ईडी द्वारा शराब घोटाला मामले में नया ईसीआइआर दर्ज की गई है। सूत्रों के मुताबिक ईडी ने जो नया ईसीआइआर दर्ज की है, वह 17 जनवरी को एसीबी और ईओडब्ल्यू में दर्ज की गई एफआइआर पर आधारित है। इसमें सेवानिवृत आइएएस अफसर अनिल टुटेजा, उनके बेटे यश टुटेजा सहित कई कांग्रेस नेताओं, नौकरशाहों और व्यापारियों सहित 70 लोगों को दो हजार करोड़ रुपये के कथित भ्रष्टाचार में नामजद किया गया है।

शराब घोटाले में एसीबी ने की जांच शुरू

सरकार बदलने के बाद राज्य की एजेंसी ने जांच शुरू की राज्य में नई सरकार के गठन होने के बाद एसीबी और ईओडब्ल्यू ने शराब घोटाले को लेकर एफआइआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है। एफआइआर में तत्कालीन आबकारी मंत्री कवासी लखमा, आबकारी विभाग के पूर्व विशेष सचिव और छत्तीसगढ़ राज्य विपणन निगम लिमिटेड (सीएसएमसीएल) के एमडी अरुण पति त्रिपाठी, पूर्व नौकरशाह विवेक ढांढ, कांग्रेस नेता अनवर ढेबर सहित 70 लोगों के नाम शामिल हैं।

2023 में आरोप पत्र दाखिल किया था

शराब मामले को लेकर ईडी एक बार फिर आरोपियों से नए सिरे से पूछताछ कर सकती है। इसके अलावा ईडी नए सिरे से जांच करेगी। ईडी ने 2023 में कोर्ट में जो आरोप पत्र दाखिल किया था इसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। इसमें ईडी ने आरोप लगाया है कि अनवर ढेबर द्वारा एकत्र किए गए दो हजार 161 करोड़ रुपए में से 776 करोड़ रुपए राजनीतिक लोगों के अलावा अधिकारियों को भी दिए हैं। अनवर और अरविंद रिमांड पर कारोबारी अनवर ढेबर और अरविंद सिंह को एसीबी ने गिरफ्तार किया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। दो बार रिमांड ली गई है जानकारी के मुताबिक आरोपी किसी भी तरह का जवाब नहीं दे रहे हैं।

ED शराब घोटाला ECIR