CG Home Guard : नगर सैनिक के 2215 पदों पर निकली भर्ती, 1865 महिलाएं होंगी चयनित

छत्तीसगढ़ में होमगार्ड यानी नगर सैनिक के पदों पर बंपर भर्ती निकली हैं। इसमें नगर सैनिक स्वयं सेवी पुरुष व महिला ( जनरल ड्यूटी ) के लिए 500 और महिला नगर सैनिकों के 1715 रिक्त पद हैं। उम्मीदवार नीचे दी गई लिंक पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं...

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
RT DFY R
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ में स्वयंसेवी नगर सैनिकों ( होमगार्ड्स ) के लिए कई साल बाद वैकेंसी निकली हैं। इसके अनुसार 2 हजार 215 पदों पर नगर सैनिकों की भर्तियां की जाएंगी। 

आपको बता दें कि इनमें से 1 हजार 715 पोस्ट सिर्फ महिला नगर सैनिकों के लिए हैं। भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया  शुरू हो चुकी है।

 इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 10 अगस्त तक फॉर्म भर पाएंगे। इसी के साथ स्थानीय जिले के मूल निवासियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

कैसे करें अप्लाई

जानकारी के मुताबिक भर्ती के बाद चयनित लोगों की ड्यूटी महिला छात्रावास एवं बालिका आश्रम में लगाई जाएगी। भर्ती में शासन के नियमानुसार नक्सल पीड़ित, सरेंडर करने वाले नक्सली, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य को शुल्क, उम्र और आरक्षण नियमों के तहत छूट भी दी जाएगी।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नगर सेना की वेबसाइट https://firenoc.cg.gov.in  पर जारी किया जा सकता है। इसी के साथ अभ्यर्थी 10 जुलाई से 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद त्रुटि सुधारने के लिए 17 अगस्त तक का मौका दिया जाएगा।  

योग्यता 

नगर सैनिक पदों पर भर्ती होने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए योग्यता आठवीं पास है।

सेरेंडर करने वाले पूर्व नक्सली या नक्सल पीड़ित सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के उम्मीदवारों या उनके परिवार के सदस्यों के लिए भी योग्यता आठवीं पास है। इसी के साथ एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पांचवी पास है। 

उम्र सीमा

जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए उम्र सीमा 19 से 40 साल है। सेरेंडर करने वाले पूर्व नक्सली या नक्सल पीड़ित उम्मीदवारों या उनके परिवार के सदस्यों के लिए उम्र सीमा 45 साल है।

शारीरिक मापदंड

ऊंचाई- 168 सेमी या इससे अधिक सामान्य वर्ग, ओबीसी और एससी के लिए। इसी के साथ राजस्व जिले दक्षिण बस्तर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर, उत्तर बस्तर, कांकेर, कोरिया, सरगुजा और जशपुर के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 153 सेमी है। शेष राजस्व जिलों के एसटी वर्ग के पुरुष व महिला उम्मीदवारों के लिए 158 सेमी है। 

सीना बिना फुलाए- 81 सेमी ( एसटी के लिए 76 सेमी ) और फुलाने के बाद 86 सेमी ( एसटी के लिए 81 सेमी ) है। महिला अभ्यर्थियों का सीना नहीं मापा जाएगा। 

कैसे होगा चयन

आपको बता दें कि इसकी चयन प्रक्रिया के लिए फिजिकल टेस्ट के 100 अंक लिखित परीक्षा के 100 अंक व बोनस 20 अंक है। यानी कुल मिलकर 220 अंक के आधार पर चयन सूची तैयार की जाएगी।

इसी के साथ फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 100 मीटर की दौड़, 800 मीटर की दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद पास करनी होगी। जानकारी के मुताबिक ये सभी 25-25 अंक के होंगे।

साथ ही महिलाओं को 800 मीटर दौड़, लंबी व ऊंची कूद पास करनी होगी। इसमें 800 मीटर दौड़ 50 अंक और शेष 25-25 अंक का होने वाला है। 

Notification

Apply Link

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP में महिलाओं के लिए सुपरवाइजर के पद पर निकली भर्ती, जानें कितनी होगी सैलरी

 

CG Jobs government job नगर सेना भर्ती CG Home Guard GOVERNMENT JOBS 2024 Government job in Chhattisgarh