chhattisgarh के कोरबा में 6 माह में उखड़ी 114 करोड़ की सड़क

छत्तीसगढ़ में शराब घोटाले के बाद अब सड़क घोटाला सामने आया है। प्रदेश के कोरबा जिले में सड़क बनाने के दौरान जबरदस्त लापरवाही बरती गई है । इस मामले में सरकार ने जांच के आदेश दिए है ।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

कोरबा में सड़क जर्जर

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ (  Chhattisgarh )  के कोरबा जिले में सड़क निर्माण (  Road Construction ) में गड़बड़ी का मामला सामना आया है। इस पूरे मामले को प्रदेश की बीजेपी सरकार (  BJP government ) ने गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए है । प्रदेश के डिप्टी सीएम अरुण साव (  State Deputy CM Arun Sao ) ने अफसरों पर सख्ती दिखाई है। कोरबा जिले के चोटिया-चिरमिरी मार्ग पर 23 किलोमीटर की सड़क निर्माण में लापरवाही बरतने वाले एसडीओ और सब इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं कार्यपालन अभियंता (EE) और अतिरिक्त कार्यपालन अभियंता को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...chhattisgarh के बीजापुर में पुलिस-नक्सलियों में मुठभेड़, 4 नक्सली ढेर

भूपेश सरकार में बनी सड़क के उड़े परखच्चे

कांग्रेस कार्यकाल (  Congress tenure ) में कोरबा  जिले के चोटिया-चिरमिरी मार्ग पर हुए सड़क निर्माण में जबरदस्त धांधली हुई थी, जिसके बाद ये सड़क केवल 6 महीने में उखड़कर जर्जर हो गई थी। इसकी जांच कराने पर पता चला कि डामरीकरण की मोटाई औसतन कम करने और काम की डेंसिटी (घनत्व) भी कम पाई गई। मामले में दोषी पाए जाने पर अफसरों पर कार्रवाई की गई है।

ये खबर भी पढ़िए...CG में शराब घोटाला: आबकारी भवन और कोरबा में छापामार कार्रवाई

बीजेपी नेताओं की मांग पर शुरु हुई जांच



स्थानीय भाजपा नेताओं ने नवनिर्मित सड़क की जर्जर हालत में सुधार की मांग को लेकर चक्काजाम किया था, जिसके बाद उन्होंने विभागीय मंत्री और डिप्टी सीएम अरुण साव से शिकायत की थी। 15 दिनों के भीतर सड़क को दुरुस्त करने का आश्वासन दिया गया, लेकिन जब डिप्टी सीएम ने जानकारी ली, तब पता चला कि पिछली सरकार के कार्यकाल में करोड़ों रुपए की लागत से सड़क बनाई गई थी ।

ये खबर भी पढ़िए...CG भी गजब है - जब चारा कम खाया तो गोबर ज्यादा कैसे हुआ!

इन अफसरों पर गिरी गाज

जांच के बाद सड़क निर्माण में लापरवाही और अपने अधिकारों का दुरुपयोग करने के लिए कटघोरा के अनुभाविभागीय अधिकारी एसपी साहू और उप अभियंता राकेश वर्मा को दोषी पाया गया है, जिसके कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया है। इसी तरह लापरवाही में सहभागी एसडीओ और प्रभारी अतिरिक्त कार्यपालन अभियंता आर एन दुबे के साथ ही तत्कालीन कार्यपालन अभियंता एके वर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh के सरकारी अस्पताल में नर्सें करने लगीं डांस, जाने फिर क्या हुआ ?

छत्तीसगढ़ कोरबा सड़क जर्जर