Bought Liquor Cashless : शराब खरीदी के लिए कैश लेस भुगतान, ओवररेट पर लगेगी लगाम

शराब दुकानों में शराब की बिक्री निर्धारित मूल्य से ज्यादा अमाउंट पर बेचने की शिकायतें मिल रही थी। इसका समाधान करते हुए राज्य सरकार शराब दुकानों में अब कैशलेस भुगतान की सुविधा शुरू करने जा रही..

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
chhattisgrah news

Bought Liquor Cashless

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh Bought Liquor Cashless : छत्तीसगढ़ में अब शराब के ओवर रेट पर लगाम लगाने की तैयारी सरकार ने कर ली है। दरअसल लम्बे समय से राज्य की अनेक शराब दुकानों पर शराब की बिक्री निर्धारित मूल्य से ज्यादा अमाउंट पर बेची जा रही थीं। इसकी कई शिकायतें अधिकारियों को आए दिन मिल रही थीं। इसका समाधान करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की शराब दुकानों में अब कैशलेस भुगतान की सुविधा शुरू करने जा रही है। वर्तमान में शराब बेचने के लिए हर बोतल पर अंकित क्यूआर कोड को स्कैन करके और नगद भुगतान प्राप्त करके किया जाता है, लेकिन पिछले कुछ साल में यह प्रणाली दोषपूर्ण साबित हुई है।

ये खबर पढ़िए ...भूपेश सरकार के एक और नियम में बदलाव की तैयारी, सरकार करने जा रही है मेयर से जुड़ा बड़ा फैसला

निर्धारित राशि से ज्यादा पैसे नहीं ले सकेंगे दुकानदार 

ऑनलाइन और यूपीआई के माध्यम से कैश लेस भुगतान की सुविधा शुरू होने से शराब दुकानों में निर्धारित राशि से ज्यादा राशि पर शराब नहीं बेची जा सकेगी। इसके साथ ही शराब बेचना अधिक व्यवस्थित तरीके से होगा, इससे शराब काउंटरों पर लगने वाली भीड़ में कमी आएगी, चिल्हर की समस्या भी दूर होगी और लोगों के समय की भी बचत होगी। शुरुआती चरणों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सुविधा विदेशी मदिरा की प्रीमियम दुकानों में प्रारंभ की जा रही है। इसमें सफलता मिलने पर इसे अन्य दुकानों में भी इसे प्रारंभ किया जाएगा। 

ये खबर पढ़िए ...CG weather update : छत्तीसगढ़ के इन संभागों में आज बारिश के आसार, 42.2 डिग्री टेंपरेचर के साथ दुर्ग सबसे गर्म

ये खबर पढ़िए ...CG liquor scam : टुटेजा 3 जून तक रहेंगे जेल में, court से बढ़ी रिमांड

छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड ने इस व्यवस्था को लागू करने की पहल की है। बैंकों से दुकानवार QR Code प्राप्त किया जा रहा है, जिसे हर शराब दुकान के बाहर चस्पा किया जाएगा। QR Code को स्कैन करने के बाद निर्धारित फुटकर विक्रय दर पर शराब  खरीदी जा सकेगी। इसी क्रम में सर्वप्रथम प्रीमियम विदेशी शराब दुकानों में POS मशीन से क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से शराब की कीमत के भुगतान की प्रक्रिया अपनायी जाएगी, जिसकी सफलता के बाद अन्य शराब दुकानों में भी डिजिटल ट्रांजेक्शन की व्यवस्था की जाएगी। 

छत्तीसगढ़ कैशलेस शराब खरीदी | शराब दुकान पर डिजिटल ट्रांजेक्शन 

ये खबर पढ़िए ...Nandanvan Jungle Safari : छत्तीसगढ़ का मानव निर्मित पर्टयक स्थल, गर्मी के छुट्टियों में घूमने के लिए सबसे बेस्ट

प्रीमियम विदेशी शराब दुकान छत्तीसगढ़ कैशलेस शराब खरीदी Bought Liquor Cashless शराब दुकान पर डिजिटल ट्रांजेक्शन